हरियाणा: डीएसपी नरेंद्र सांगवान की बेटी ने दक्षिण अमेरिका में लहराया परचम, जीते 4 गोल्ड

10/13/2021 11:19:42 PM

नारनौल (योगेंद्र सिंह): हरियाणा के शहर नारनौल की 17 वर्षीय रीदम सांगवान ने दक्षिण अमेरिका में भारत का परचम लहरा लहराया दिया। डीएसपी नरेंद्र सांगवान की बेटी रीदम सांगवान ने विश्व जूनियर शूटिंग चैंपियनशिप प्रतियोगिता में एक दो, नहीं पूरे 4 गोल्ड मेडल जीत कर हरियाणा ही नहीं पूरे देश का नाम रोशन कर दिया। दो प्रतियोगिता में तो उसने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वाधिक अंक हासिल करने का नया रिकॉर्ड बना दिया।



17 साल की रीदम सांगवान की सफलता से नारनौल शहर में नवरात्रि की अष्टमी के दिन ही दिवाली जैसा माहौल निर्मित हो गया। फरीदाबाद के डीपीएस स्कूल की छात्रा रीदम सांगवान ने दक्षिण अमेरिका के पेरू में आयोजित 27 सितंबर से 10 अक्टूबर प्रतियोगिता में गल्र्स एंड ब्वॉयज की स्टैंडर्ड शूटिंग प्रतियोगिता में सर्वाधिक अंक लेकर विश्व में पहला स्थान हासिल किया है। 



डीएसपी नरेंद्र सांगवान ने बताया कि रीदम ने 25 मीटर की स्टैंडर्ड पिस्टल, 25 मीटर रैपिड मिक्स, 10 मीटर की एयर पिस्टल टीम तथा 25 स्पोट्र्स स्पोट्र्स पिस्टल टीम में गोल्ड मेडल हासिल किए हैं। एयर पिस्टल केटेगरी में 600 में से 577 अंक लेकर रीदम सर्वाधिक अंक लेने वाली पहली भारत की खिलाड़ी बन गई है। स्टैंडर्ड पिस्टल प्रतियोगिता में भी उन्होंने 600 में से 573 अंक हासिल किए। इस प्रतियोगिता में रिदम ने गल्र्स एवं बाइज दोनों में विश्व में सर्वाधिक अंक प्राप्त किए हैं। रिदम की सफलता से नारनौल, हरियाणा ही नहीं पूरा देश खुशी से झूम उठा है।

रिदम अपनी सफलता का श्रेय कोच विनीत कुमार और माता-पिता को देती है। रिदम के अनुसार माता-पिता ने शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढऩे के साथ ही खेलों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर देश का नाम रोशन करने के लिए हमेशा प्रोत्साहित किया। यही कारण था कि उन्होंने इतनी बड़ी सफलता हासिल की। रीदम की सफलता पर जगह-जगह से उनके परिजनों को बधाई संदेश मिलने का दौर शुरू हो गया है।

Content Writer

Shivam