नकलचियों पर शिक्षा बोर्ड का शिकंजा, हिंदी का पेपर रद्द व झज्जर के 2 परीक्षाकेंद्र शिफ्ट

3/11/2018 11:14:34 AM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): प्रदेश भर में जहां नकलची परीक्षा केंद्रों पर हावी होने के प्रयास कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर बोर्ड प्रशासन भी पूरी तरह एक्शन मोड में है। विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने जहां परीक्षा केन्द्रों पर नकल पर नकेल कसने के लिए ताबड़तोड़ छोपेमारी की। वहीं दूसरी ओर बोर्ड चेयरमैन डॉ.जगबीर सिंह ने झज्जर के दो परीक्षा केन्द्रों को ना केवल शिफ्ट कर दिया बल्कि उनमें हुई दसवीं की हिंदी विषय की परीक्षा भी रद्द कर दी। रद्द की गई परीक्षा की नई तिथि बाद में जारी की जाएगी। 

बोर्ड अध्यक्ष ने झज्जर के सुबाना व छुछकवास परीक्षा केन्द्रों को ना केवल शिफ्ट करने के आदेश जारी किए बल्कि उन केन्द्रों पर संचालित की गई 10वीं की हिंदी विषय की परीक्षा को भी रद्द करने के आदेश दिए। बोर्ड अध्यक्ष ने मदीना, खरकड़ा, मोखरा, भिवानी के गांव चांग, गुजरानी का दौरा किया तो इनमें से कुछ केन्द्रों पर बाहरी हस्तक्षेप व धारा 144 की उल्लंघना के आरोप में एफआईआर दर्ज करवाई गई। गांव चांग के परीक्षा केन्द्र में पंचायत द्वारा नकलचियों पर नकेल कसने की पहल की उन्होंने सराहना की व कहा कि दूसरी पंचायतों को भी आगे आना होगा। उन्होंने बताया कि इस बार नकल पर नकेल कसने के लिए बोर्ड पूरी तरह प्रतिबद्ध है तथा इसी कारण प्रतिदिन अनुचित साधन प्रयोग के मामले भी ज्यादा आ रहे हैं। 

बहरहाल बोर्ड नकल पर नकेल कसने के दावे कर रहा है तो दूसरी ओर नकलची भी हावी दिखाई दे रहे हैं। बोर्ड इस बार नकल के मामलों में त्वरित कार्रवाई करने की बात भी कह रहा है तथा अब तक करीब एक दर्जन परीक्षा केन्द्र प्रदेश भर में शिफ्ट किए जा चुके हैं। आने वाले दिनों में बोर्ड अगर और मशक्कत नहीं करता तो बोर्ड की साख भी प्रभावित होनी लाजिमी है। बता दें कि पूरे प्रदेश में 1755 परीक्षा केन्द्रों पर 8 लाख 24 हजार 740 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हें। 334 फ्लाईंग स्कवैड नियुक्त किए गए हैं तो पांच कंट्रोल रूम प्रदेश भर में स्थापित किए गए हैं।