हरियाणा शिक्षा बोर्ड का कारनामा, पास बच्चों को घोषित कर दिया फेल

5/24/2017 3:00:38 PM

कैथल(रमन गुप्ता): हरियाणा शिक्षा बोर्ड की कथित लाहपरवाही का खामियाजा स्कूली बच्चों को भुगतना पड़ रहा है। हाल ही में हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं की परीक्षा का परिणाम नेट पर घोषित कर दिया लेकिन चंद घंटे बाद बोर्ड द्वारा रिवाइज्ड परिणाम नेट पर डाल दिया। पहले घोषित परिणाम में जो बच्चे पास थे उनमे अधिकतर को फेल घोषित कर दिया और कई स्टूडेंट्स को कई विषयों में फेल दिखाया गया। बोर्ड की कारवाही से स्टूडेंट्स में एकाएक रोष फैल गया और इसके विरोध में छात्राएं हाथ में पतिकाएं लेकर पेहवा चौक कर धरने पर बैठ गई।

जानकारी के अनुसार शिक्षा बोर्ड और सरकार के खिलाफ जब बच्चे स्कूल से निकलने लगे तो स्कूल प्रशासन ने उन्हें स्कूल से जाने नहीं दिया। छात्राओं का धरना शुरू होते ही शिक्षा विभाग, पुलिस और प्रशासन हरकत में आ गया और छात्राओं को धरने से उठाने की कोशिश की। छात्र, छात्राओं ने कहा कि उनके साथ धोखा हुआ है, उन्होंने कड़ी मेहनत करके परीक्षा दी थी और बोर्ड द्वारा जारी परिणाम में उन्हें पास घोषित किया गया लेकिन थोड़ी  ही देर बाद बोर्ड ने रिवाइज्ड रिजल्ट जारी करके उन्हें फेल घोषित कर दिया।

उन्होंने चेतावनी दी कि यदि सरकार गरीब लोगों की बेटियों के साथ इस प्रकार की कारवाही करेगी तो गरीब परिवारों की बेटियां किसी भी किमत पर स्कूल नहीं जाएगी। गल्र्स स्कूल के कार्यवाहक प्रिंसिपल अशोक शर्मा ने कहा कि बोर्ड द्वारा पहले रिजल्ट घोषित करके दोबारा रिजल्ट घोषित करने और पास बच्चों को फेल घोषित करने से स्टूडेंट्स में भारी रोष है।