हरियाणा चुनाव आयोग ने पंचायत चुनावों को लेकर बुलाई बैठक, हो सकती है बड़ी घोषणा

9/2/2022 11:55:20 AM

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए खास बैठक 3 सितंबर यानि कल बुलाई है जिसमें पंचायत चुनावों को लेकर बड़ी घोषणा हो सकती है। 




बता दें कि बुधवार को भी राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने कहा था कि अब पंचायत चुनाव का इंतजार जल्द खत्म होगा। उन्होंने कहा था कि एक सप्ताह के अंदर ही पंचायत चुनाव की घोषणा हो सकती है। साथ ही अक्टूबर के पहले सप्ताह में चुनाव हो सकते है। 

धनपत सिंह ने कहा था कि चुनाव घोषणा होने के बाद चुनाव कराने में कम से कम एक माह का वक्त लगेगा। हमारी तरफ से चुनाव की सारी तैयारी की जा चुकी है। ईबीएम की भी जांच की जा चुकी है। रिजर्वेशन की लिस्ट का इंतजार किया जा रहा है। उसके तुरंत बाद शेड्यूल जारी हो जाएगा, लेकिन पंचायत चुनाव की निश्चित डेट बताना अभी संभव नहीं है। चुनाव आयुक्त ने कहा था कि चुनाव कराने के लिए आयोग की ओर से जिला स्तर पर आवश्यक सामग्री भेजी जा चुकी है। जहां बजट की जरूरत थी, वहां बजट भेजा जा चुका है। आयोग के पास करीब 70 हजार ईवीएम हैं, जिनमें से इन चुनावों के लिए लगभग 40 हजार पर्याप्त होंगी। भारत कंपनी की ओर ईवीएम की जांच की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि पंचों के लिए बैलेट पेपर्स की आवश्यकता ज्यादा रहेगी। गांवों में 7 से लेकर 20 तक वार्ड होने के कारण पंच पदों के प्रत्याशियों की संख्या ज्यादा रहेगी। उन्होंने कहा कि घोषणा के बाद एक माह के अंदर चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana