Haryana Election Results LIVE: हरियाणा की 90 सीटों पर Counting जारी, कांग्रेस-BJP में कांटे की टक्कर, JJP साफ

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 09:45 AM (IST)

हरियाणा डेस्क : हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर काउंटिंग शुरू हो गई है। सबसे पहले बैलट पेपर की गिनती हुई। अब EVM मशीनों से गिनती शुरू हो गई है। बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर है। इस बीच कार्यवाहक सीएम नायब सैनी आगे चल रहे है। इससे पहले कार्यवाहक सीएम नायब सैनी ने कुरुक्षेत्र के ब्रह्मसरोवर स्थित श्री दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना की।

शुरुआती रुझानों में लाडवा से सीएम नायब सिंह सैनी, जुलाना सीट से विनेश फोगाट, हिसार से सावित्री जिंदल आगे चल रहे हैं। पूर्व डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला उचाना कलां सीट से पीछे चल रहे हैं। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा गढ़ी सांपला किलोई सीट से आगे चल रहे हैं। 5 अक्टूबर को हुए चुनाव में प्रदेश में 67.90% वोटिंग हुई थी, जो पिछले चुनाव से 0.03% कम है।

बता दें कि 22 जिलों में 93 काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं। बादशाहपुर, गुरुग्राम और पटौदी विधानसभा सीट की काउंटिंग के लिए 2-2 सेंटर और बाकी 87 सीटों के लिए एक-एक सेंटर बनाया गया है। 5 अक्टूबर को हुए चुनाव में प्रदेश में 67.90% फीसदी वोटिंग हुई है, जो पिछले चुनाव से 0.03% कम है। कई एजेंसियों के एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है। कांग्रेस को 50 से 55 सीटें मिल सकती हैं। हरियाणा में जो ट्रेंड है, वो भाजपा के पक्ष में जा रहा है।

 

हरियाणा की स्थिति-----

पार्टी रुझानों में आगे जीत
कांग्रेस  41  
बीजेपी  42  
जेजेपी-ASP 0  
इनेलो-बसपा 2  
आप 0  
अन्य 5  


दरअसल 2000 से 2019 तक हरियाणा में हुए 5 विधानसभा चुनाव में दो बार ऐसा हुआ, जब वोटिंग प्रतिशत गिरा या फिर उसमें 1% तक की मामूली बढ़ोतरी हुई। दोनों ही बार राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बनी। उसका फायदा उस समय सत्ता में रही पार्टी को मिला।

VIP सीटों पर क्या है स्थिति-----
 

सीट  उम्मीदवार आगे/पीछे जीत
अंबाला कैंट अनिल विज      
तोशाम श्रुति चौधरी    
हिसार  सावित्री जिंदल    
आदमपुर  भव्य बिश्नोई    
जुलाना विनेश फोगाट    
उचाना दुष्यंत चौटाला     
लाडवा नायब सैनी    
अटेली  आरती राव    
सिरसा गोपाल कांडा    
गढ़ी सांपला किलोई भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा    



भले ही एग्जिट पोल्स में बीजेपी को बड़ी हार मिलती नजर आ रही है, तो वहीं बीजेपी के नेता और हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का दावा है कि 8 अक्टूबर को जब विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होंगे तो बीजेपी ही राज्य में सरकार बनाएगी। हमें पूर्ण विश्वास है, हमने हरियाणा को गति देने का काम किया है। 

कांग्रेस प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाएगी- भूपेंद्र हुड्डा

दूसरी ओर हरियाणा के पूर्व सीएम ओर कांग्रेस नेता भूपिंद्र सिंह हुड्डा का दावा है कि कांग्रेस एग्जिट पोल के आंकड़ों से भी ज्यादा बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 10 साल बाद सत्ता में वापसी करेगी। भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि जब से हमने चुनाव प्रचार शुरु किया है, तब से मैं कह रहा हूं कि कांग्रेस के पक्ष में लहर है। कांग्रेस प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाएगी। एग्जिट पोल में बढ़त का मेन फैक्टर 2005-2014 की हमारी उपलब्धियां और 2014-2024 तक भाजपा सरकार की विफलताएं हैं। हम बेरोजगारी, शिक्षा और सुरक्षा पर काम करेंगे। 

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

static