कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने पर नहीं हुआ फैसला, 14 जून को होगी बैठक

5/25/2017 1:08:29 PM

चंडीगढ़:हरियाणा के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 58 से बढ़ाकर 60 वर्ष किए जाने का फैसला 14 जून तक के लिए टाल दिया गया। लेकिन उपसमिति की बैठक में हुए विचार विमर्श से यह संकेत मिल रहे हैं कि वह कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने की सिफारिश करने की पक्षधर नहीं है। इस मामले पर विचार करने के लिए वित्त मंत्री कै. अभिमन्यु की अध्यक्षता में गठित मंत्रिमंडल की उपसमिति की दूसरी बैठक हुई। अभिमन्यु ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वर्तमान में 39 सेवानिवृत्त अधिकारी अथवा कर्मचारी ही सेवानिवृत्ति के पश्चात विभिन्न विभागों में सेवा विस्तार पर चल रहे हैं। 

विभाग अपने स्तर पर 58 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्ति के उपरांत कर्मचारियों व अधिकारियों को सेवा विस्तार देने के लिए आवश्यकता अनुसार तथा कर्मचारियों की कार्य दक्षता रिकार्ड एवं पदों की तकनीकी अहमियत को देखते हुए अपने स्तर नियम बना सकते हैं। पुलिस महानिदेशक बी.एस. संधू ने भी बताया कि पुलिस विभाग में अनुसंधान अधिकारियों के काफी संख्या में सेवानिवृत्त हो जाने के कारण अनुसंधान कार्य प्रभावित हो रहा है। इस उपसमिति की तीसरी बैठक 14 जून को सायं 4 बजे बुलाने का फैसला किया गया है। इस उपसमिति की अवधि 30 जून को समाप्त हो जाएगी। 

वहीं कै. अभिमन्यु ने बताया कि अगली बैठक में इस मुद्दे पर भी विचार किया जाएगा कि चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती जिला स्तर पर हो या राज्य स्तर पर। बैठक में विभागाध्यक्षों का कार्यकाल निर्धारित करने पर भी विचार विमर्श किया गया।