1 अप्रैल से सस्ती होगी बिजली, जानिए अब कितने देने होंगे पैसे

3/30/2017 2:44:27 PM

फरीदाबाद:हरियाणा सरकार ने राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। हरियाणा इलेक्ट्रिकसिटी रेगुलेटरी कमीशन ने फ्यूल सरचार्ज 1.17 रुपए से घटाकर 65 पैसे कर दी है। निगम की ओर से एफएसए में 52 पैसे की कटौती की गई है। खुशी की बात यह है कि 30 जून के बाद ये दरें घटकर 37 पैसे हो जाएंगी। नई दरें एक अप्रैल से लागू हो जाएंगी। उपभोक्ताओं के पास नया बिल नई दरों के हिसाब से बनकर आएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। एक मध्यम वर्गीय परिवार में बिजली की खपत 250 से 500 यूनिट के बीच होती है। इन यूनिटों पर बिजली दरों के अलावा फ्यूल सरचार्ज की दरें भी जुड़ती हैं। ऐसे में जिस उपभोक्ता काे पहले 250 यूनिट के बिल में 292 रुपए फ्यूल सरचार्ज के भरने पड़ते थे। अब वे घटकर 162 रुपए हो गए हैं। इस संबंध में हरियाणा इलेक्ट्रिकसिटी रेगुलेटरी कमीशन की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। सभी सर्कलों के एसई, एक्सईएन व एसडीओ को लेटर भेज दिया गया है। फ्यूल सरचार्ज की नई दरें एक अप्रैल से लागू हो जाएंगी।

गौरतलब है कि हरियाणा सरकार ने 1 अप्रैल से बिजली के दामों में 50 से 60 पैसे प्रति यूनिट घटाने का एलान किया था। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधानसभा में बिजली के दाम घटाने व आगे बिजली के रेट नहीं बढ़ाने का एलान किया था। एचईआरसी की ओर से एफएसए की दरों में कटौती कर दी गई है। अभी करीब 1.17 रुपए के हिसाब से एफएसए लिया जा रहा है। इंडस्ट्रियल उपभोक्ताओं के लिए यह करीब 1.24 रुपए पड़ता था। लेकिन अब एचईआरसी ने सभी उपभोक्ताओं के लिए 65 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से एफएसए लागू कर दिया है। यानि इससे इंडस्ट्री को राहत मिलेगी। इसके अलावा उपभोक्ताओं की जेब पर भी कम भार पड़ेगा। नई दरें अप्रैल से 30 जून तक जारी रहेंगी।

जून के बाद एफएसए की दरों में और कटौती कर दी जाएगी। जून के बाद उपभोक्ताओं से एफएसए 37 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से लिया जाएगा। एचईआरसी जून के बाद एफएसएस में 28 पैसे रुपए की कटौती और कर देगी। जून के बाद एचईआरसी के अगले निर्देश तक 37 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से उपभोक्ताओं से फ्यूल सरचार्ज लिया जाएगा।