HSSC क्लर्क की परीक्षा सम्पन्न, प्रशासनिक अधिकारियों ने किया केंद्रों का निरीक्षण

11/21/2016 11:30:12 AM

फतेहाबाद: उपायुक्त एन.के. सोलंकी की देख-रेख में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एच.एस.एस.सी.) द्वारा लिपिक पद हेतु द्वितीय चरण में 20 नवम्बर को प्रात: कालीन एवं सायं कालीन सत्रों में आयोजित लिखित परीक्षा जिला में शांतिपूर्ण, पारदर्शी एवं नकल रहित सम्पन्न हुई। 

 

जिलाधीश एवं उपायुक्त एन.के. सोलंकी ने स्वयं अन्य अधिकारियों के साथ परीक्षा केंद्रों का दौरा किया। जिला प्रशासन द्वारा लिखित परीक्षा को शांतिपूर्ण, पारदर्शी एवं नकल रहित सम्पन्न करवाने हेतू उडऩदस्ता टीमें गठित करने के अलावा सुरक्षा के सभी पुख्ता प्रबंध किए गए थे। दोनों सत्रों में होने वाली परीक्षा के लिए जिला में 17 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए थे। आयोग द्वारा 27 नवम्बर तथा 4 व 11 दिसम्बर को लिपिक पद हेतु लिखित परीक्षा का आयोजन भी करवाया जाएगा। 

 

एस.डी.एम. सतबीर सिंह जांगु, डी.आर.ओ. बिजेन्द्र भारद्वाज सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने भी परीक्षा को शांतिपूर्ण, पारदर्शी एवं नकल रहित सम्पन्न करवाने हेतु परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। परीक्षा में किसी प्रकार की अनियमितताओं की आशंकाओं को समाप्त करने हेतु परीक्षार्थियों की बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज की गई। परीक्षा के संबंध में अधिक जानकारी देते हुए एस.डी.एम. एवं नोडल ऑफिसर सतबीर सिंह जांगु ने बताया कि एच.एस.एस.सी. की परीक्षा पूरी तरह से शांतिपूर्वक व नकल रहित सम्पन्न हुई है। 

 

उन्होंने कहा कि इसके अलावा उडऩदस्तें व प्रशासनिक अधिकारी भी तैनात किए गए थे। टीमों ने परीक्षा केंद्रों में जाकर जांच पड़ताल की और परीक्षा के सुचारू संचालन में मदद की। इसके अलावा शिक्षा विभाग द्वारा भी टीमें लगाई गईं जिन्होंने विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर परीक्षा के सुचारू संचालन की देख-रेख की। 

 

प्रत्येक परीक्षा केंद्र के बाहर पुलिस बल तैनात
कानून व्यवस्था के लिए हर परीक्षा केंद्र पर उचित संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर ऑब्जर्वर भी लगाए गए, जोकि समय-समय पर परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर किसी प्रकार की अनियमितता न हो यह सुनिश्चित किया गया। परीक्षा को नकल रहित बनाने के लिए परीक्षा केंद्रों के प्रत्येक कमरे में जैम्मर भी लगाए गए। इसके अलावा सभी परीक्षार्थियों की वीडियोग्राफी व बायोमीट्रिक हाजिरी भी करवाई गई है। यह परीक्षा सुबह साढ़े 10 बजे से दोपहर 12 बजे और सायं 3 बजे से साढ़े 4 बजे तक आयोजित की गई।