वर्षों पुरानी मांग पूरी, शुरू हुई हरियाणा फिल्म नीति, युवाओं को मिलेंगे अवसर(VIDEO)

10/26/2018 10:31:56 PM

गुरूग्राम(मोहित): पिछले कई वर्षो से प्रदेश में फिल्म पॉलिसी को लेकर कलाकारों की मांग अब पूरी हो गई है। अब हरियाणा के युवाओं को फिल्म बनाने के लिए सरकार की ओर से सहयोग मिलेगा। इसको लेकर गुरुग्राम के एक निजी होटल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें सीएम मनोहर लाल ने फि़ल्म पॉलिसी का उद्घाटन और फिल्म पॉलिसी की वेबसाइट लॉन्च की। इस मोके पर अभिनेता राजकुमार राव, मिस वर्ल्ड मानुसी छिल्लर, सहित कई टीवी कलाकार मौजूद रहे।



गौरतलब है कि फिल्म पॉलिसी को लेकर प्रदेश में कई वर्षों से मांग चल रही थी, सरकार की ओर से इसके लिए प्रयास किये जा रहे थे। आखिरकार आज उस पॉलिसी का उद्घाटन किया गया, जिससे युवाओं में काफी उत्साह है। इस फिल्म पॉलिसी का उद्देश्य प्रदेश में फिल्मों को लेकर नीति और ब्रांडिंग पर फोकस किया जाएगा। प्रदेश में फैसिलिटी के विकास के साथ टूरिज्म और व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा। वहीं सीएम मनोहर लाल कहा कि फिल्म पॉलिसी बनने से युवाओ को आगे बढऩे का मौका मिलेगा। ऐसे कई देश है जिनके विकास में फिल्मों का काफी योगदान है, इसी को देखते हुए प्रदेश में फि़ल्म पॉलिसी काफी कारगार साबित होगी। फिल्मों से व्यक्ति में बदलाव होता है। 

यदि प्रदेश में फिल्मों की बात करें तो 1980 के दशक में बहुरानी फि़ल्म से हरियाणा में फिल्मों का आगाज हो हुआ। इस दौरान काफी फिल्म बनी लेकिन ज्यादातर फिल्म फ्लॉप रही। प्रदेश को 1990 में लाडो फिल्म से पहचान मिली। इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला साथ डायरेक्टर को फिल्माकंन के लिए इंदिरा गांधी अवार्ड भी मिला। इसके बाद से हरियाणा में काफी फिल्म बनी और प्रदेश को देश और विदेश में एक नई पहचान मिली। 

इस पॉलिसी के बाद से प्रदेश के युवाओं को आर्थिक सहायता तो मिलेगी, इसी के साथ युवाओं को अपने हुनर को लोगों सामने दिखाने का मौका मिलेगा। फिल्मों को बढ़ावा देने के लिए गुरुग्राम में केएमपी के आस-पास, मोरनी या सोनीपत में फिल्म सिटी के लिए जगह देखी जाएगी।

Shivam