खेलो इंडिया में हरियाणा की छोरियों का कमाल, चौथे दिन भी झटके कई गोल्ड मेडल

6/7/2022 6:24:17 PM

पंचकूला(उमंग): खेलो इंडिया यूथ गेम्स के चौथे दिन भी हरियाणा के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। कबड्डी और बैडमिंटन समेत हरियाणा को 4 गोल्ड मेडल हासिल हुए हैं। महिला कबड्डी के मुकाबले में हरियाणा ने महाराष्ट्र को हराते हुए गोल्ड मेडल जीता। इसी के साथ कुल 61 पदक के साथ मेडल टैली में हरियाणा आज भी पहले स्थान पर बरकरार है। पुरुष कबड्डी के फाइनल मुकाबले में हरियाणा की टीम ने सिल्वर मेडल जीता।

कबड्डी के फाइनल मुकाबले में महिला टीम ने जीता गोल्ड, पुरुष टीम को मिला सिल्वर

पंचकूला के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में खेले गए गर्ल्स कबड्डी फाइनल मैच में हरियाणा की टीम ने महाराष्ट्र को 48-29 के स्कोर के साथ शिकस्त देते हुए प्रदेश के लिए सोना जीता। हरियाणा की टीम ने पहले हाफ से ही जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए महाराष्ट्र के मुकाबले अच्छी लीड बना रखी थी। टीम की इस जीत के लिए कैप्टन पूजा का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा। इसी के साथ पुरुष कबड्डी के फाइनल मुकाबले में हरियाणा की टीम गोल्ड से चूक गई। पहले यह मुकाबला 34-34 के स्कोर के साथ टाई हो गया था। इसके बाद दोनों टीमों के बीच टाई ब्रेकर मैच खेला गया, जिसमें हिमाचल की टीम ने गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। हरियाणा की पुरुष कबड्डी की टीम को सिल्वर मेडल के साथ संतोष करना पड़ा।

थॉमस कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रही उन्नति ने भी झटका सोना

कबड्डी के साथ ही हरियाणा ने बैडमिंटन में भी गोल्ड मेडल जीता है। बैडमिंटन के एकल मुकाबले में थॉमस कप में भारत की टीम का प्रतिनिधित्व करने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी उन्नति हुड्डा ने खेलो इंडिया में भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए गुजरात की टीम को हराकर गोल्ड जीता। थॉमस कप जीतने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने खास बातचीत में उन्नति से पूछा था कि आप टीम में सबसे कम आयु की खिलाड़ी थी, आप ने किस प्रकार बड़ी आयु के खिलाडिय़ों के साथ तालमेल बिठाया। हरियाणा  में ऐसा क्या है कि यहां के खिलाड़ी बड़े से बड़ा मेडल लेकर आते हैं। इसके जवाब में उन्नति ने कहा था कि हमारे यहां दूध दही का खाना है। इसलिए देश के लिए मेडल जीतने वालों में हरियाणा के खिलाड़ी सबसे आगे रहते हैं।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बढ़ाया खिलाड़ियों का हौसला

गर्ल्स कबड्डी का फाइनल मैच देखने के लिए केंद्रीय खेल एवं युवा मामले मंत्री अनुराग ठाकुर भी पंचकूला के ताऊ देवी लाल स्टेडियम पहुंचे। इस दौरान उन्होंने महिला खिलाड़ियों का हौंसला भी बढ़ाया। अनुराग ठाकुर ने खिलाड़ियों से की मुलाकात की और विजेता खिलाड़ियों को पदक देकर सम्मान किया। उन्होंने कहा कि देश परंपरागत खेलों को जितना बढ़ावा दिया जाएगा, विदेशों में भारत का नाम उतना ही रोशन होगा। आर्थिक खिलाड़ियों के लिए केंद्र सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदम को लेकर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है। इसलिए राज्यों की सरकारों को भी खिलाड़ियों के हित के लिए ज्यादा से ज्यादा काम करना चाहिए।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च)

Content Writer

Vivek Rai