मनु भाकर की हार से टूटा हरियाणा का शूटिंग में मेडल का सपना, आखिरी क्षणों में हुई बाहर

7/25/2021 10:05:01 AM

ब्यूरो: हरियाणा की 'गोल्डन गर्ल' मनु भाकर का टोक्यो ओलंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में प्रदर्शन निराशाजनक रहा। इस स्पर्धा में मनु भाकर और यशस्विनी सिंह देसवाल ने चुनौती पेश की थी, दोनों ने निशानेबाजों ने बेहतरीन शुरूआत की थी। एक समय ऐसा लगा कि दोनों शूटर अंतिम आठ में जगह बनाने में सफल हो जाएंगी, लेकिन ऐसा हो न सका। भारतीय महिला निशानेबाज मुकाबले में लगातार पिछड़ती रहीं और बाद में टॉप 8 में जगह बनाने से चूक गईं।


दोनों का था पहला ओलिंपिक 
बता दें कि दोनों का यह पहला ओलिंपिक है और अपेक्षाओं के दबाव का आखिरी क्षणों में दोनों सामना नहीं कर सकी । पहली सीरीज में 98 स्कोर करने के बाद उन्होंने 95,94 और 95 स्कोर किया जिससे शीर्ष दस से बाहर हो गई। राष्ट्रमंडल खेल और युवा ओलिंपिक की गोल्ड मेडल विजेता मनु ने पांचवीं सीरिज में 98 स्कोर करके वापसी की कोशिश की लेकिन आखिरी सीरिज में शुरू में दो 10 के बाद 8 और तीन 9 स्कोर से वह पीछे रह गई। मनु भाकर 574 अंकों के साथ 12वें और यशस्विनी सिंह 574 अंकों के साथ 13वें नंबर पर रहीं। इसके साथ ही महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई।  कुल मिलाकर इसे भारत की निराशाजनक शुरूआत कही जाएगी। 


करिश्माई हैं मनु भाकर
साल 2018 में मनु भाकर तब मीडिया की निगाहों में आईं जब उन्होंने सिडनी में हुए जूनियर विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में व्यक्तिगत और मिश्रित टीम में स्वर्ण पदक जीते। उसी साल उन्होंने जर्मनी में हुए जूनियर विश्व कप में भी एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीता। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।



मनु का अब तक की  उपलब्धियां
साल 2017 में मनु ने केरल में नैशनल चैंपियनशिप में नौ स्वर्ण पदक जीतकर नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था।  इसी वर्ष एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में भाकर ने रजत पदक अपने नाम किया था। मैक्सिको के गुआदालाजरा में 2018 अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट शूटिंग वर्ल्ड कप के 10 मीटर एयर पिस्टल फ़ाइनल में, भाकर ने दो बार के चैंपियन अलेजांद्रा ज़वाला को हराया।  इस जीत से वे वर्ल्ड कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय बन गईं। उन्होंने 2018 में आईएसएसएफ़ जूनियर विश्व कप में भी डबल स्वर्ण जीता। उसी वर्ष, 16 साल की उम्र में, उन्होंने 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता, अपने स्कोर के साथ साथ उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में एक नया रिकॉर्ड भी स्थापित कर किया। मई 2019 में, मनु ने म्यूनिख आईएसएसएफ़ विश्व कप में चौथे स्थान पर रहने के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में 2021 टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। अगस्त 2020 में मनु भाकर को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने एक वर्चुअल पुरस्कार समारोह में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया।



(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Isha