हरियाणा सरकार ने बढ़ाया छात्र बस पास किराया, कांग्रेस ने की कड़ी निंदा

12/22/2020 5:40:04 PM

हरियाणा डेस्क: कोरोना काल में रोडवेज की आमदनी कम होने से हरियाणा सरकार ने छात्राओं के मंथली पास पर छूट घटा दी है। सरकार ने मंथली पास का किराया 16 रुपये से लेकर 192 रुपये तक बढ़ाया गया, जिसकी कांग्रेस ने कड़ी निंदा की है। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर मनोहर सरकार पर निशाना साधा है।
 

हरियाणा सरकार द्वारा ‘छात्र बस पास’ किरायों में 47% वृद्धि की हम कठोर निंदा करते है

हम इसको तुरंत वापस लिए जाने की मांग करते है

इस वृद्धि से स्कूल,कॉलेज,विश्वविद्यालय, पॉलीटेक्निक संस्थानों में जाने वाले एक लाख से ज्यादा छात्र प्रभावित होंगे व उनकी शिक्षा महंगी हो जाएगी

बयान-: pic.twitter.com/2qnQBjue2F

— Randeep Singh Surjewala (@rssurjewala) December 22, 2020


उन्होंने ट्वीट कर कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा ‘छात्र बस पास’ किरायों में 47% वृद्धि की हम कठोर निंदा करते हैं, हम इसको तुरंत वापस लिए जाने की मांग करते हैं। उन्होंने आगे ट्वीट में लिखा कि इस वृद्धि से स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, पॉलीटेक्निक संस्थानों में जाने वाले एक लाख से ज्यादा छात्र प्रभावित होंगे व उनकी शिक्षा महंगी हो जाएगी। 



सुरजेवाला ने कहा कि जनता पहले ही कोरोना, बढ़ती बेरोजगारी, महंगाई और किसा विरोधी तीन काले कानूनों से त्रस्त थी, ऐसे में जनता को कोई राहत देने के बजाए यह नया कुठारघात करते हुए प्रदेश सरकार ने छात्र बस पास में 1 रुपये प्रति किलोमीटर की वृद्धि करते हुए छात्र बस पास दरों में 16 रुपये से 192 तक की वृद्धि कर दी है। चार साल में हरियाणा सरकार की गई यह दूसरी बड़ी बढ़ोतरी है। इससे पहले भी 2016 में सरकार द्वारा छात्र बस पास किराओं में बढ़ोतरी की गई थी। 



हरियाणा रोड़वेज द्वारा जारी पत्र का हवाला देते हुए सुरजेवाला ने कहा कि पहले 51-60 किलोमीटर दूर जाने के लिए छात्रों को 408 रुपए देने पड़ते थे, उन्हें अब 600 रुपए देने होंगे। इसी प्रकार 26-30 किलोमीटर के लिए 204 रुपए, 31-40 किलोमीटर के लिए 272 रुपए तथा 41-50 किलोमीटर जाने के लिए 340 रुपए देने पड़ते थे, जो कि अब बढ़कर क्रमशः 300, 400 व 500 रुपए हो गए हैं, जो भारी बढ़ोतरी है।

 सुरजेवाला ने कहा कि छात्र एवं युवा विरोधी भाजपा ने दो तरफा वार करते हुए एक तरफ जहाँ ‘छात्र बस पास’ किरायों में भारी वृद्धि की है, वहीं प्रदेश से गुजरने वाली विभिन्न पैसेंजर ट्रेनों के अनेक हाल्ट स्टेशन के ठहराव बंद कर दिए हैं, जिससे एक तरफ उन गांव व शहरों में रहने वाले छात्र, युवा तथा दैनिक यात्री रेल सेवाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे, वहीं दूसरी ओर पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस घोषित करके ज्यादा किराया वसूला जाएगा। इस प्रकार दैनिक यात्रियों पर दोहरी मार पड़ेगी।

 

 

vinod kumar