बिना खर्ची, बिना पर्ची के नारे पर खरी उतरी हरियाणा सरकार, इस गांव के 38 युवाओं का एक साथ हुआ चयन

2/7/2024 4:33:35 PM

सिरसा (सतनाम) : हरियाणा की मनोहर लाल सरकार “योग्यता के आधार पर नौकरी “ पर खरी उतर रही है। हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने ग्रुप सी का परिणाम घोषित किया तो मंडी डबवाली के गांव रिसालियाखेड़ा के 38 युवाओं का एक साथ चयन हुआ है। इस सेलेक्शन को लेकर गांव में खुशी का माहौल है। चयनित युवाओं का कहना है कि खर्ची-पर्ची का नियम न चलता तो वे कभी चयनित नहीं होते थे। 

जानकारी के अनुसार हर सरकारी नौकरी की भर्ती में हर बार सबसे ज्यादा भर्ती सिरसा जिला में गांव रिसालियाखेड़ा से ही युवा होते है जिनका जिक्र मुख्यमंत्री खुद अपने भाषणों में बिना पर्ची बिना खर्ची नौकरी पाने वाले इस गांव के युवाओं को लेकर कर चुके है।

रिसालियाखेड़ा में सरकार ने बिना खर्ची, बिना पर्ची के योग्य युवाओं को रोजगार देने का वायदा किया था। अब जब ग्रुप सी का परिणाम आया तो यह बात साफ हो गई। गांव में चयनित हुए 90 प्रतिशत युवा ऐसे हैं, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे थे। उनके पास खर्ची तो दूर की बात सिफारिश तक नहीं थी। ऐसे युवाओं को सरकारी नौकरी मिलना गांव के लिए गर्व की बात है जिसको लेकर गांव स्तर तक लोग खुश है और उनका कहना है कि ये सब इस सरकार में ही संभव हो पाया है कि मेहनत करने वाले युवकों को नौकरी बिना पर्ची, बिना खर्री के नौकरी मिल रही है। वहीं रिसालियाखेड़ा के नजदीकी गांव रामगढ़ में आठ, दारेवाला में 7, बिज्जूवाली में 8 समेत दर्जनों गांवों के युवाओं को नौकरी मिली है। ग्रामीणों का कहना है कि सिफारिश का समय गया। नहीं तो लोग गट्टे में पर्ची डाल के लग जाते थे। आज भी वो समय होता तो कभी भी योग्यता का नंबर नहीं आना था।

वहीं चयनित युवाओं ने बताया कि वे सुबह शाम रात को मन लगा पढ़ाई करते है। सफलता में लाइब्रेरी का काफी योगदान रहा। उसने ऑनलाइन क्लासिज अटेंड की। इसका फायदा मिला। उसके पास सिफारिश या नौकरी के लिए खर्ची देने का माध्यम नहीं था। बिना खर्ची, बिना पर्ची उसे नौकरी मिली है, जिससे सभी खुश है। युवाओं व ग्रामीणों का कहना है कि इस गांव में लोग गांव में बनी गायशाला में सेवा करते है। नशे से दूर है और अपनी पढ़ाई व मेहनत के बल पर नौकरी पाई है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana