हरियाणा सरकार का फैसला- दिन में 10 घंटे खुले रखे जाएंगे शराब के ठेके

5/5/2020 9:21:04 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा सरकार ने मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया है कि लॉकडाउन के  दौरान प्रदेश में दिन के 10 घंटे तक शराब के ठेकों को खुला रखा जाएगा। हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक आज शाम छह बजे मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आवास पर हुई।

बैठक में यह निर्णय हुआ कि हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार शराब के ठेके 6 मई से सशर्त सुबह 8 बजे से सायं 6 बजकर 45 मिनट तक खोले जाएंगे। शराब के ठेकेदारों को रजिस्टर मेंटेन करना होगा और ग्राहकों की लाईन लगाने के लिए ठेके के सामने बेरिकेट लगाना होगा। जिन ग्राहकों के पास मास्क नहीं होगा, उन्हें मास्क मुहैया करवाने होंगे और सेनेटाईजर रखना होगा तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। 

यदि अधिकारियों के निरीक्षण के बाद शराब के ठेके पर यह सभी व्यवस्था नहीं पाई गई तो ठेके को बिना किसी विलम्ब के बंद कर दिया जाएगा। इसके लिए डयूटी मैजिस्ट्रेट भी लगाए जाएंगे, जो कि समय-समय पर शराब के ठेकों का निरीक्षण करेंगे।

उल्लेखनीय है कि आबकारी एवं कराधान मंत्री होने के नाते डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला ने खुद बैठक ली, जिसमें विभाग के उच्च अधिकारी मौजूद रहे। ठेकेदार इस बात पर अड़े थे कि मार्च में जब बोलियां लगाई थी, उस समय देश और प्रदेश की स्थिति अलग थी। कोरोना के कारण स्थिति पूरी तरह से बदल गई है। ऐसे में उन्हें आबकारी डयूटी में 50 प्रतिशत की छूट दी जाए।

उपमुख्यमंत्री इस मुद्दे पर सीएम मनोहर लाल के साथ दो से तीन बार बैठक कर चुके थे। आखिर में यह निर्णय हुआ कि ठेकेदारों की 20 मई तक की आबकारी डयूटी माफ की जाएगी। लॉकडाउन अवधि की पूरी फीस भी माफ रहेगी। सरकार ने अगले वर्ष मई तक नई आबकारी नीति को विस्तार देने की भी मंजूरी दे दी है। 

Shivam