हरियाणा सरकार की नाकामी पर 11 गांवों को पंजाब में शामिल करने की मांग

7/10/2019 10:30:37 PM

जींद(गुलशन): धरोदी माइनर को भाखड़ा नहर से जोडऩे का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। 11 गांव के लोगों में से 21 महिलाओं व 21 पुरुषों की क्रमिक भूख हड़ताल जारी है। पानी न मिलने से लोगों ने पंजाब सरकार से 11 गांवों को पंजाब में शामिल करने की मांग की। उन्होंने कहा कि कल हम राष्ट्रपति के नाम एक पत्र लिखेंगे, जिसमें 21 महिलाएं व 21 पुरुष आत्महत्या के लिए इच्छा मृत्यु की मांग करेंगे, क्योंकि हम नरक की जिंदगी जीना नहीं चाहते।

पिछले तीन दशकों से 11 गांव के लोग पानी की कमी की मार झेल रहे हैं। लोगों को कृषि के लिए, नहाने के लिए पानी तो दूर की बात पीने का पानी भी नहीं मिल पाता, जिस से तंग होकर लोग पिछले 21 दिनों से धरने पर बैठे हैं। लोगों ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भी दिया, मटका फोड़ प्रदर्शन भी कर चुके हैं। यहां तक कि ग्रामीण रोष स्वरूप सिर के बाल कटवा कर मुंडन करवा चुके हैं, लेकिन उनकी मांग को पूरा नहीं किया जा रहा है। जिसको लेकर उन्होंने चेतावनी दी है जो सरकार पानी मुहैया नहीं करवा सकती, हमारी रक्षा क्या करेगी, इसलिए हमारे गांव को पंजाब में शामिल किया जाए।



महिला राजपति ने कहा कि गांव का पानी जहरीला हो चुका है, जिस कारण गांव में बीमारी फैल रही है। कैंसर की बीमारी से हर दिन 5 लोग मर जाते हैं। उन्होंने कहा कि यदि हमारी धरोदी माइनर को भाखड़ा से नहीं जोड़ा गया तो वोट देना तो दूर की बात किसी भी नेता को गांव में घुसने नहीं देंगे।

ग्रामीण रामफल ने कहा कि जब तक पानी नहीं मिलेगा धरना जारी रहेगा, कल हम राष्ट्रपति को पत्र लिखकर इच्छा मृत्यु की मांग करेंगे। हम नरक की जिंदगी नहीं जीना चाहते। हम पंजाब सरकार से मांग करते हैं हमें पंजाब में शामिल किया जाए।

Shivam