आग लगने से जली फसलों पर किसानों को मुआवजा देगी हरियाणा सरकार

4/25/2017 7:39:30 PM

 करनाल (कमल मिढ्ढा): राज्य सरकार किसान बीमा योजना के अंतर्गत किसानों को मुआवजा देगी। कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने पार्टी कार्यकारिणी की बैठक में बताया कि प्रदेश सरकार आग लगने से बर्बाद हुई फसलों पर 12 हजार रुपए प्रति एकड़  मुआवजा देगी। छत्तीसगढ़ नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए बराला ने बताया कि शहीद हुए जवानों में दो जवान हरियाणा के भी थे। जिनमें से एक जवान करनाल तथा दूसरा सोनीपत जिले का था।

बैठक में पास किए गए दो प्रस्ताव
धनखड़ बताया कि प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में दो प्रस्ताव पास किए गए जिनमें से एक राजनैतिक प्रस्ताव पास किया गया यह प्रस्ताव हरियाणा प्रदेश के वर्तमान के परिदृश्य के बारे में था, इस प्रस्ताव में सुझाव भी लिए गए। दूसरे प्रस्ताव में केन्द्र सरकार द्वारा पिछड़ा वर्ग आयोग को सवैंधानिक दर्जा दिए जाने पर तथा इसको लोकसभा में पास किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद किया गया। उन्होंने बताया कि प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में कई कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई तथा उन कार्यक्रमों को कार्य समिति के सामने भी रखा गया।

आगामी 15 दिनों में कार्यकर्ता घर-घर जाकर बताएंगे सरकार की नीतियां
धनखड़ ने बताया कि आगामी 15 दिनों में पांच हजार सूचीबद्ध कार्यकर्ताओं में से 2500 कार्यकर्ता तैयार कर हर बूथ में विजिट करेंगे तथा घर-घर जा कर हर व्यक्ति से मिलकर केन्द्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों को विस्तार से बताएंगे। यह  कार्यक्रम 26 मई से 10 जून तक हर बूथ पर चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि आगामी 23 जून को डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की याद में बलिदान दिवस मनाया जाएगा।

इसके अलावा आगामी 21 जून को विश्व योग दिवस आयोजित किया जाएगा। यह योगदिवस बीजेपी के सभी 287 मंडलो पर आयोजित किया जाएगा। प.दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के कार्यक्रमों के आयोजनों के तहत समिति का गठन किया गया है जिसमें 11 सदस्य हैं इसके अंतर्गत 9 अगस्त से 15 अगस्त तक खेल कार्यक्रम होंगे तथा 15 अगस्त से 30 अगस्त किसान गोष्ठी आयोजित की जाएगी। बीजेपी की महिला मोर्चा द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के अंर्तगत संगोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा।

तीन तलाक  पर रिपोर्ट तैयार करेगी सरकार
कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने तीन तालाक के विषय पर बोलते हुए कहा कि पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य तथा महिला मोर्चा की सदस्य मुस्लिम सामुदाय के लोगों से मिलेंगी, उनकी इस पर क्या स्थिति है तथा उनकी क्या मानसिकता है ये सब बातें पता करके अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगी तथा उसे केन्द्र सरकार को भेजा जाएगा। अध्यक्ष ने जीएसटी बिल के बारे में कहा कि व्यापारियों की वर्षों पुरानी मांग थी जिसे केन्द्र सरकार ने पूरा किया है, इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा आगामी 4 मई को विशेष सत्र बुलाया गया है, इसमें क्या प्रावधान रखे जाएं इस पर चर्चा होगी, इसके बाद केन्द्र सरकार को जीएसटी बिल से सम्बन्धित सिफारिशें भेज दी जाएंगी।

खट्टर सरकार हर वर्ग का कर रही विकास        
धनखड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल समाज के हर वर्ग के लिए कार्य कर रहे हैं तथा सबका साथ-सबका विकास के साथ आगे बढ़ रहे हैं, इसके परिणामस्वरूप हरियाणा के विपक्षी दलों के पास कोई मुद्दा नहीं है। लाल बत्ती के वीआईपी कल्चर के बारे में बोलते हुए अध्यक्ष ने कहा कि यह फैसला भी एक ऐतिहासिक फैसला है जिसके चलते सभी ने अपने-अपने वाहनों से लाल बत्ती उतार दी है। उन्होंने बताया कि निगरानी समितियां बनी हुई हैं जो जिलों में जाती हैं सुझाव लेती हैं तथा उन सुझावों को मुख्यमंत्री के साथ बैठक  कर प्रस्तुत किया जाता है, इसके अलावा फीडबैक समिति  का  गठन भी किया हुआ है जो मुख्यमंत्री को समय-समय पर बैठक कर समिति के सदस्य फीडबैक देते हैं।