सरकारी स्कूल के इन छात्रों को टेबलेट बांटेगी हरियाणा सरकार, ऑनलाईन पढ़ाई में होगी आसानी

1/18/2021 7:04:19 PM

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता): हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को जल्द ही टेबलेट दिए जाएंगे, ताकि वह आसानी से ऑनलाइन पढ़ाई भी पूरी कर सकें। शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने यमुनानगर में मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में आठवीं से बारहवीं तक के 8 लाख 6000 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इन सभी विद्यार्थियों को सरकार द्वारा टेबलेट देने की योजना है।

उन्होंने जानकारी दी कि अभी तक विद्यार्थियों को जो टेबलेट दिए जाने थे उन की स्क्रीन 7 इंच की थी। लेकिन मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई विशेष बैठक में निर्णय लिया गया कि इन विद्यार्थियों को 7 की बजाय 8 इंच की स्क्रीन वाला टेबलेट दिया जाए और 11वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को 10 इंच की स्क्रीन वाले टेबलेट दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह अच्छी क्वालिटी के टेबलेट होंगे जिसके लिए जल्दी ही टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

पिछले काफी समय से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। लेकिन इस दौरान विद्यार्थियों को काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है। इसी को देखते हुए प्रदेश सरकार ने विद्यार्थियों को टेबलेट देने की योजना बनाई है ताकि वह अपनी पढ़ाई सुचारू रूप से पूरी कर सके। इसी के तहत प्रदेश भर के सभी 8 लाख 6000 विद्यार्थियों को सरकार की टेबलेट देने की योजना पर अमल शुरू होने वाला है।


Shivam

Related News