ड्रोन-तकनीक पर फोकस करेगी हरियाणा सरकार: दुष्यंत चौटाला

10/14/2021 8:09:21 AM

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी) : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार ड्रोन-तकनीक पर फोकस करेगी ताकि प्रदेश में ड्रोन का निर्माण व विकास हो सके। उन्होंने प्रदेश में एविएशन यूनिवर्सिटी खोलने के लिए केंद्र सरकार को ऑफर भी दिया है। डिप्टी सीएम, जिनके पास उद्योग एवं वाणिज्य तथा नागरिक उड्डïयन विभाग का प्रभार भी है, आज पंचकूला के लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लांच किए गए ‘गति शक्ति’ कार्यक्रम से जुड़े हुए थे।

नई दिल्ली में जहां प्रधानमंत्री के साथ विभिन्न केंद्रीय मंत्री उपस्थित थे, वहीं वीडियो कान्फ्रेंसिंग से कई राज्यों के मुख्यमंत्री इस दौरान ऑनलाइन जुड़े रहे। इस दौरान उपमुख्यमंत्री के साथ उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव विजयेंद्र कुमार, एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक अनुराग अग्रवाल समेत अन्य वरिष्ठï अधिकारी व कई उद्योगपति भी उपस्थित थे। दुष्यंत चौटाला ने इस अवसर पर विभाग के अधिकारियों व उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए नेशनल मास्टर-प्लान ‘गति शक्ति’ कार्यक्रम से प्रदेश की प्रगति में भी तेज गति आएगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने भी राज्य में उद्योगों के विकास व प्रदेश के आधारभूत संरचना के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि उद्योगपतियों की सहूलियत के लिए ‘हरियाणा उद्यम प्रोत्साहन’ नीति बनाई है जिसमें अनेक रियायतें दी गई हैं।

उन्होंने कहा कि महेंद्रगढ़ में लॉजिस्टिक-हब बनाया जा रहा है, हिसार में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा का निर्माण कार्य जारी है। हिसार से नई दिल्ली के लिए हाई-स्पीड ट्रेन चलाना तथा मैडिकल-पार्क बनाना प्रस्तावित है। गुरुग्राम में हेली-हब (हेलीकॉप्टर हब) स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार को ऑफर किया है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ‘एरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी’ बनाई जा रही है जो देश में अपनी तरह की पहली पॉलिसी होगी। उन्होंने उद्योग विभाग द्वारा शुरू किए गए ‘वन प्रोडेक्ट वन डिस्ट्रिक्ट’ की प्रशंसा करते हुए कहा कि एमएसएमई द्वारा हरियाणा में ‘वन प्रोडक्ट वन ब्लॉक’ योजना शुरू की जा रही है जो कि अभी तक अन-टच रहे प्रोडक्टस को पिकअप करने का काम करेगी। इस अवसर पर उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव विजयेंद्र कुमार ने राज्य सरकार द्वारा उद्योग के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत एमएसएमई के महानिदेशक विकास गुप्ता ने उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला व अन्य मेहमानों का आभार व्यक्त किया।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana