हरियाणा सरकार पहली बार देगी स्टेट एनएसएस अवार्ड: राम बिलास शर्मा

8/31/2018 5:39:31 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने शुक्रवार को चण्डीगढ़ में बताया कि विद्यार्थियों में सेवा भावना को विकसित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना राज्य अवार्ड शुरू करने का निर्णय लिया गया है। हरियाणा में पहली बार यह अवार्ड एनएसएस फाऊंडेशन-डे के अवसर पर 24 सितंबर को दिए जाएंगे। अवार्ड के लिए 10 सितंबर तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम हरियाणा सरकार का फ्लैगशिप-प्रोग्राम है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्वेच्छा से समाजसेवा के माध्यम से विद्यार्थियों का व्यक्तित्व एवं उनका चरित्र निर्माण करना है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में पूरे देश में स्कूल व कालेज के 36 लाख से ज्यादा एनएसएस वालंटियर हैं जबकि हरियाणा में इनकी संख्या करीब 1.25 लाख है।

उन्होंने बताया कि एनएसएस के क्षेत्र में उत्कृष्टï कार्य करने वाले विद्यार्थियों एवं उनके समन्वयकों को इस वर्ष पहली बार हरियाणा सरकार द्वारा ‘स्टेट एनएसएस अवार्ड 2017-18’ दिया जाएगा। अब भविष्य में ये अवार्ड प्रति वर्ष दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश से यूनिवर्सिटी व जिला कार्यक्रम समन्वयकों को एक-एक अवार्ड, प्रोग्राम ऑफिसरों को 3 अवार्ड तथा 10 अवार्ड एनएसएस वालंटियरों को दिए जाएंगे। 

Shivam