जिनकी भर्ती को लेकर जेल गए चौटाला, उन्हीं JBT टीचरों को पदोन्नत करने जा रही 'मनोहर सरकार'

4/29/2018 2:00:01 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा में करीब 10 वर्षों बाद होने जा रही जेबीटी शिक्षकों की पदोन्नति के विवादों में घिरने के पूरे आसार हैं। शिक्षकों की पदोन्नतियों में पूर्व मुख्यमंत्री चौटाला की सरकार में भर्ती हुए जेबीटी को भी लाभ हाेने जा रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देश पर मौलिक शिक्षा निदेशालय ने हाल ही में जेबीटी को मुख्य शिक्षक और टीजीटी (ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर) के रूप में पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू की है। जहां करीब पांच हजार शिक्षक टीजीटी बनेंगे, वहीं 11 जिलों में 1162 प्राइमरी टीचर प्रमोट होकर स्कूल मुखिया बनेंगे। इनमें वर्ष 2000 में इनेलो की सरकार में भर्ती हुए 3206 जेबीटी शिक्षक भी शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि भर्ती में घोटाला साबित होने के बाद हाईकोर्ट की सिंगल बेंच ने 8 जनवरी 2014 को  2984 शिक्षकों की नियुक्तियों को रद्द कर दिया था। हाईकोर्ट के जस्टिस के कन्नन ने अपने तीस पेज के आदेश में चार सप्ताह में नए सिरे से मेरिट लिस्ट तैयार करने के भी आदेश दे दिए थे। इन आदेशों के बाद इन सभी शिक्षकों को हटाया जाना था परंतु इससे पहले ही शिक्षकों ने सिंगल बेंच के फैसले को डबल बेंच में चुनौती दे दी। डबल बेंच ने याचिका पर प्राथमिक सुनवाई के बाद इन शिक्षकों को हटाने के सिंगल बेंच के आदेशों पर रोक लगा दी थी। फिलहाल इन जेबीटी शिक्षकों का मामला हाईकोर्ट की डबल बेंच में चल रहा है। इस मामले में कई बार जवाब मांगे जाने के बावजूद सरकार ने पक्ष नहीं रखा जिस पर हाईकोर्ट ने चेतावनी दी है कि यदि अगली सुनवाई से पहले स्टे हटाने की अर्जी पर जवाब नहीं आता है स्टे को हटा दिया जाएगा।

जेबीटी शिक्षकों की पदन्नति के विवादों में घिरने के पूरे आसार हैं। यदि चौटाला के कार्यकाल में भर्ती हुए जेबीटी भी पदोन्नत होते हैं तो हाईकोर्ट की अवमानना के साथ ही चौटाला परिवार के तीखे हमले सहने होंगे। इनेलो शुरू से अोपी चौटाला अौर अजय चौटाला को साजिश के तहत जेल में बिजवाने का आरोप लगाती आ रही है। हाईकोर्ट की डबल बेंच अगर एकल बेंच के आदेश को बरकरार रखती है तो 17 साल से काम कर रहे 2968 शिक्षकों की नियुक्ति रद्द हो जाएगी। एकल बेंच ने 3206 में से 2968 जेबीटी को हटाने के साथ ही नए सिरे से मेरिट बनाने के आदेश दिए हैं


 

Nisha Bhardwaj