बोर्ड परीक्षाओं के पहले दिन ही जमकर हुई नकल, खिड़कियों से फेंकी गई पर्चियां

3/7/2019 6:10:51 PM

सोहना/झज्जर/गोहाना(ब्यूरो): इस बार हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा भले ही नकल रहित परीक्षा कराने के लिए लाख दावे किए गए हों, लेकिन शिक्षा विभाग के दावे बोर्ड परीक्षाओं के पहले ही दिन हवा होते दिखे। आज 12वीं कक्षा के अंग्रेजी विषय की परीक्षा थी। परीक्षार्थी अंदर परीक्षा तो दे रहे थे, लेकिन बाहर नकलचियों का तांता लगा रहा। नकल कराने के लिए नकलचियों ने स्कूल की छतों पर चढ़कर, खिड़की दरवाजों से नकल फेंकी। प्रशासन ने बोर्ड की परीक्षा के चलते परीक्षा केन्द्रों के बाहर धारा 144 लागू कर रखी है, लेकिन धारा 144 की धज्जियां भी जमकर उड़ती नजर आई। वहीं नकल रोकने में पुलिस प्रशासन भी लचर नजर आया।



प्रशासन का दावा था कि परीक्षा बिना किसी नकल व रूकावट शांतिप्रिय तरीके से करवाई जाएगी, जिसके लिए परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस के  जवानों को भी तैनात किया जाना था, लेकिन आज प्रदेश के कुछ केन्द्रों पर पर न तो पुलिस बल तैनात मिला और न ही नकल रोकी जा सकी। वहीं छात्राओं की सुरक्षा को लेकर भी कोई पुख्ता इंतजाम देखने को नहीं मिला।

गुरूग्राम के सोहना में गुरूग्राम में सोहना के परीक्षा केंद्रों पर किस तरह से नकल कराने वाले युवको का तांता लगा रहा। सोहना के 14 स्कूलों में 17 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिन परीक्षा केंद्रों को नकल रहित रखने के लिए संबंधित थाना अधिकारियों को लिखित पत्र देकर सूचित कर दिया गया था, लेकिन आज पहले दिन ही पुलिस की मुस्तैदी की पोल खुल गई। यही हाल झज्जर जिले के कुछ परीक्षा केन्द्रों में भी रहा।



बाहरी लोग परीक्षा केंद्रों की छतों पर ही नहीं बल्कि परीक्षा केंद्र में भी घूमते दिखे। वहीं बिना पुलिस के यहां पर तैनात टीचर बाहरी युवकों को रोकने में लाचार दिखे। इसके अलावा शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए परीक्षा नियमों के अनुसार कुछ छात्र बिना स्कूल की यूनिफार्म के ही परीक्षा केंद्र आए, जबकि बोर्ड के  आदेशों के मुताबिक, सभी परीक्षार्थियों को उनके स्कूल यूनिफार्म में परीक्षा देने आना था।



वहीं सोनीपत के गोहाना में तो परीक्षा के दौरान पुलिस व ड्यूटी स्टाफ की मौजूदगी में नकल होती पाई गई। परीक्षा केन्द्रों के बाहर नकल करवाने वाले बच्चों के अभिभावकों का जमावड़ा लगा रहा। सूचना यह भी मिली कि परीक्षा केन्द्रों से मोबाईल के जरिए पेपर आउट किया जा रहा है। इसकी की सूचना मिलते ही गोहाना एसडीएम ने परीक्षा केन्द्रों का दौरा किया व सुप्रिटेंडेंट को सख्ती बरतने के आदेश दिए।

Shivam