महिला दिवस: रेवाड़ी की रेखा को मिलेगा कल्पना चावला शौर्य पुरस्कार

3/8/2019 12:48:17 PM

चंडीगढ़ (ब्यूरो): पंचकूला में 8 मार्च को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस-2019 कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसमें हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य मुख्यातिथि होंगे, जबकि महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगी। विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 23 महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कल्पना चावला शौर्य पुरस्कार जिला रेवाड़ी की रेखा लक्ष्मी सिंह चोकन को दिया जाएगा जिसमें उन्हें 50000 रुपए व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

खेल श्रेणी के अंतर्गत नेहा गोयल, करनाल की सोनिया, चरखी दादरी की शकुंतला देवी, हिसार की एकता भ्याणा और कृष्णा देवी को 21000-21000 रुपए व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। राजकीय कर्मचारी श्रेणी में भिवानी की सरिता वार्डर और हिसार की रेणुका गंभीर, एसोसिएट प्रोफैसर, महिला उद्यमी श्रेणी के अंतर्गत सोनीपत की प्रवीण कुमार और पानीपत की शोभना, सामाजिक कार्य श्रेणी में पंचकूला की मीनाक्षी सिंगला, फरीदाबाद की डा. अर्चना भारतीय और सोनीपत की शालू त्यागी, आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ताओं में भिवानी की सविता, कुरुक्षेत्र की कर्मजीत कौर, कैथल की प्रवीण कुमार, सोनीपत की सुदेश व सुमन, हिसार की सुमनबाला, हिसार के जी.एन.एम. प्रशिक्षण स्कूल की प्रधानाचार्य ट्यूटर कामजीत को 21000-21000 रुपए व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। 

नारी शक्ति पुरस्कार में सोनीपत की मंजू पहल, सुमन और पूनम आर्य तथा रोहतक की प्रवेश आर्य को 21000-21000 रुपए व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।  प्रवक्ता ने बताया कि राज्य स्तरीय पोषण पुरस्कार में 2 लाख रुपए का पहला पुरस्कार जिला पंचकूला, एक लाख रुपए का दूसरा पुरस्कार जिला रेवाड़ी और 25 हजार रुपए का तीसरा पुरस्कार जिला कुरुक्षेत्र को मिला है। राज्य स्तरीय पुरस्कार ङ्क्षलगानुपात में वृद्धि वर्ष 2017-18 के लिए जींद, रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ के उपायुक्तों को दिया जाएगा, जिसके तहत 5 लाख, 3 लाख और 2 लाख रुपए क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर वूमैन हैल्पलाइन 181 पर एक हैल्पबुक और कार्यस्थल पर यौन उत्पीडऩ के अधिनियम-2013 पर एक टूलकिट का शुभारंभ किया जाएगा। 

Shivam