हरियाणा: देश में पहली बार सीवरेज की सफाई करेगा रोबोट

3/7/2019 5:03:10 PM

गुडग़ांव (ब्यूरो): नगर निगम क्षेत्र में अब सीवर के मेनहोल की सफाई रोबोट द्वारा की जाएगी। इस कार्य के पायलेट प्रोजेक्ट का शुभारंभ बुधवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्थानीय लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह से किया। यह रोबोट केरल के युवा इंजीनियरों द्वारा तैयार किया गया है तथा रोबोट के नवीनतम वर्जन का इस्तेमाल करने वाला गुरुग्राम भारत का पहला नगर निगम बन गया है।

मुख्यमंत्री ने बैंडिकूट 2.0 नामक इस रोबोट की कार्यप्रणाली को देखा। सीवरेज मेनहोल की सफाई करने के लिए यह एक अच्छा माध्यम है। इसके पुराने वर्जन का केरल और तमिलनाडु के कुछ नगर निकायों में परीक्षण किया जा चुका है तथा भारत सरकार, गूगल, इजराइल और यूके के संगठनों द्वारा सम्मानित हो चुका है। जेनरोबोटिक्स केरल के युवा इंजीनियरों के एक समूह द्वारा स्थापित कंपनी है। गुरुग्राम उत्तर भारत का पहला नगर निगम है, जिसने बैंडिकूट 2.0 को लांच किया है। जेनरोबोटिक्स एक शिक्षण संगठन है, इसलिए यहां के कर्मचारी यूके और यूएस के विश्वविद्यालयों में विभिन्न पाठ्यक्रमों में भाग लेते रहते हैं। 

बैंडिकूट 2.0 न केवल मैनुअल स्कैवेंजिंग के अमानवीय तरीके को दूर करने की दिशा में कदम होगा, बल्कि यह मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत और स्टार्ट अप इंडिया को भी आगे बढ़ाएगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ हरियाणा के लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, भाजपा जिलाध्यक्ष भूपेन्द्र चौहान, गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी.उमाशंकर, उपायुक्त अमित खत्री, नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव, अतिरिक्त निगमायुक्त मुनीष शर्मा, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता, चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ, कार्यकारी अभियंता अमित सांडिल्य उपस्थित थे।

Shivam