हरियाणा: इंटरनेशल रिपोर्ट में साईबर सिटी विश्व का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर

3/6/2019 9:32:50 PM

गुरूग्राम(मोहित): विश्व के मानचित्र पर अपनी अलग पहचान बना चुका साईबर सिटी गुरुग्राम इन दिनों फिर एक बार चर्चा में है। साइबर सिटी गुरुग्राम को सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में अव्वल दर्जा मिला है। आई क्यू एअरविजुअल और ग्रीनपीस की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि गुरुग्राम का पीएम 2.5 औसत स्तर 135.8 माइक्रोग्राम प्रति कयुबिक मीटर दर्ज किया गया। साइबर सिटी गुरुग्राम में सबसे ज्यादा प्रदूषण को लेकर अनियमितता बरती जाती है। अगर बात करें घटते और बढ़ते प्रदूषण का कारण साइबर सिटी में इमारतों का निर्माण कार्य है, जिसमें उड़ती धूल के चलते इंडेक्स लगातार बढ़ रहा है साथ ही साथ नगर निगम द्वारा सफाई कर्मचारी सफाई करने के दौरान बिना पानी छोड़े झाड़ू लगाते हैं, उससे भी प्रदूषण लेवल बढ़ता है।

गुरुग्राम में डेवलपमेंट के नाम पर लगातार पेड़ों की कटाई हुई है, जिसके चलते प्रदूषण लेवल बढ़ा है। वाहनों की बढ़ती तादाद और डीजल के ऑटो लगातार पॉल्यूशन को बढ़ावा दे रहे हैं, जिसके चलते साइबर सिटी लगातार प्रदूषण की चपेट में आ रही है। पर्यावरण पर काम करने वाली संस्थाएं लगातार बढ़ते पॉल्यूशन को देखते हुए सरकार को भी कई बार आगाह कर चुकी है कि अगर प्रदूषण इसी तरह बढ़ता रहा तो वक्त दूर नहीं है इंसान का सांस लेना इस आबोहवा में मुश्किल हो जाएगा।



दिवाली या फसलों की कटाई के दौरान यहां इतना पॉल्यूशन होता है कि इमरजेंसी जैसे हालात पैदा कर देता है। इस प्रदूषण की चपेट में बुजुर्ग बच्चे प्रभावित होते हैं, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड इस पर संबंधित विभागों विभागों को रिमाइंडर भी भेजता है। पॉल्यूशन जैसी विकराल समस्या गुरुग्राम में लगातार पैदा हो रही है। हाल ही में अरावली को सीमित करने को लेकर सरकार द्वारा संशोधन बिल आ गया था, जिसका लगातार पर्यावरण विद इसका विरोध कर रहे हैं।

लोगों का कहना है कि अगर अरावली से छेड़छाड़ होती है तो इसका नतीजा काफी भयानक होगा। क्योंकि अरावली राजस्थान राज्य से आने वाली गर्म हवाएं और धूल को नियंत्रित करता है, जिसके चलते एनसीआर का इलाका सेफ रहता है। अगर अरावली जैसी पर्वतमाला को खत्म किया गया तो एनसीआर को इसका सबसे ज्यादा नुकसान होगा। प्रदूषण लेवल इतना बढ़ जाएगा कि जिस में जीना मुश्किल होगा।

Shivam