‘उड़ान’ योजना के दायरे में आएगा हिसार एयरपोर्ट

4/24/2017 4:46:57 PM

हिसार(नांदवाल):अब जल्द ही हिसार नागरिक हवाई अड्डे पर व्यस्त गतिविधियां देखने को मिलेंगी, क्योंकि अब इस हवाई अड्डे को केंद्र सरकार की क्षेत्रीय कनैक्टीविटी योजना के अंतर्गत शामिल किया जा रहा है। इस सम्बंध में भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (ए.ए.आई.) और हरियाणा सरकार के बीच अगले महीने के पहले हफ्ते में मैमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एम.ओ.यू.) पर हस्ताक्षर होने जा रहे हैं। समझौता होने के बाद हिसार हवाई अड्डे को केंद्र की क्षेत्रीय कनैक्टीविटी योजना ‘उड़े देश का आम नागरिक’ (उड़ान) में शामिल किया जाएगा। इस समय हिसार हवाई अड्डे पर वी.आई.पी. और कुछ चार्टर विमान ही उतरते हैं जिसके कारण यह हवाई अड्डा लगभग बंद सा ही होकर रह गया है, लेकिन अब पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा हस्तक्षेप किए जाने के बाद इस हवाई अड्डे को क्षेत्रीय कनैक्टीविटी योजना से जोड़ा जाएगा। 

केंद्र सरकार की योजना के तहत हिसार हवाई अड्डे को शामिल करने के बारे में एक औपचारिक बयान 18 अप्रैल को ए.ए.आई. के वकील द्वारा दिया गया था, जो न्यायमूर्ति जस्टिस एस.एस. सरावन की अध्यक्षता वाली खंडपीठ के समक्ष रखा गया था। भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के अधिवक्ता एडवोकेट जगदीश मनचंदा ने बताया कि इस बारे में जल्द ही ए.ए.आई. और हरियाणा सरकार के समझौते पर हस्ताक्षर होने वाले हैं। उन्होंने यह भी बताया कि ए.ए.आई. और हरियाणा सरकार के उड्डयन विभाग के बीच एक बैठक आगामी 15 दिनों के बीच बुलाई जानी है। अब ए.ए.आई. और हरियाणा सरकार इस मामले में 26 मई स्टेटस रिपोर्ट देगी जिसमें हिसार हवाई अड्डे को क्षेत्रीय कनैक्टीविटी योजना के तहत एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। 

क्षेत्रीय कनैक्टीविटी योजना के तहत हिसार हवाई अड्डे पर विमानों को एक घंटे से कम समय की उड़ानों के लिए अनुमति दी जाएगी और इसके लिए उपभोक्ता को 2500 रुपए देने का प्रावधान रखा गया है। केंद्रीय विमानन मंत्रालय द्वारा 30 मार्च को जो पहली सूची जारी की गई है, उसमें पंजाब क्षेत्र के छह हवाई अड्डों जिनमें लुधियाना, पठानकोट, आदमपुर (जालंधर), भटिंडा तथा हिमाचल प्रदेश के शिमला और भुंतार (कुल्लू) को क्षेत्रीय कनैक्टीविटी योजना में शामिल किया गया है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार के सत्ता में आने के बाद से ही हिसार हवाई अड्डे का विस्तार करके इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा बनाए जाने की योजना रूप ले रही है। इस मामले को लेकर जिला प्रशासन व केंद्रीय विमानन मंत्रालय के बीच अनेक बैठकें भी हो चुकी हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा बनाए जाने की योजना को लेकर पहले से निर्मित हिसार हवाई अड्डे के साथ लगती भूमि को भी इसमें शामिल किए जाने की प्रक्रिया चल रही है।