वोकेशनल शिक्षा में हरियाणा कर रहा है बेहतरीन कार्य: कंवरपाल गुज्जर

8/23/2022 8:54:26 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुज्जर ने कहा कि हरियाणा देशभर में वोकेशनल शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर रहा है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत 6वीं कक्षा से वोकेशनल पाठ्यक्रम प्रारंभ करने की रूपरेखा तैयार की जा रही है। फिलहाल 9वीं कक्षा से वोकेशनल कोर्स चलाए जा रहे हैं ।

शिक्षा मंत्री मंगलवार को हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद व समग्र शिक्षा द्वारा एचसीएल टेक्नोलाजी के सहयोग से पंचकूला में आयोजित टेक-बी प्लेसमेंट कार्यक्रम में सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर कंवरपाल ने प्रदेश के राजकीय वरिष्ट माध्यमिक विद्यालयो में 50 इनक्यूबेशन सेंटरों (दक्ष केंद्र) का विधिवत शुभारंभ किया। जिस पर सरकार ने 18 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च की है। जिसमें स्कूली शिक्षा में व्यावसायिक शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थी हाई-टैक तरीके से इंटर्नशिप करेंगे। इन केंद्रों की सफलता को देखते हुए और भी ऐसे केंद्र स्थापित किए जाएंगे। वर्तमान में राज्य में करीब 2 लाख विद्यार्थी सरकारी स्कूलों में व्यावसायिक शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।
 

शिक्षा मंत्री ने इनक्यूबेशन सेंटर के बच्चों से की बातचीत


इन केंद्रों में विद्यार्थी ऑटोमोबाइल, कृषि क्षेत्र की ग्रीन हाउस पद्धति, जैविक खाद, ब्यूटी वेलनेस सेंटर, हेल्थ केयर, आईटी व आईटी, रिटेल, पर्यटन एवं आतिथ्य सत्कार, प्राइवेट सिक्योरिटी तथा पीआर एंड एंटरटेनमेंट के क्षेत्र में वोकेशनल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। शिक्षा मंत्री ने इस अवसर पर पंचकूला व यमुनानगर के इनक्यूबेशन सेंटरों के बच्चों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि इस वर्ष एचसीएल द्वारा आयोजित टेक-बी कार्यक्रम के तहत 5715 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी जिसमें से 1254 पास हुए और 456 विद्यार्थियों का चयन हुआ और 263 ने एचसीएल कंपनी के साथ काम करने की इच्छा जाहिर की है।



एचसीएल कंपनी में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके 263 बच्चों को सर्टिफिकेट किए वितरित



कंवरपाल ने एचसीएल कंपनी के पदाधिकारियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने 12वीं कक्षा के बाद आईटी के क्षेत्र में करियर बनाने वाले युवाओं को अवसर प्रदान करने की पहल की है। चयनित  बच्चों को 12 माह के इस कार्यक्रम के अन्तर्गत 6 महीने की इंटर्नशिप के दौरान तक दस हजार रुपए की छात्रवृत्ति तथा उसके बाद कंपनी से जॉब ऑफर लेटर भी दिया जाता है। इस अवसर पर एचसीएल कंपनी में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके 263 बच्चों को सर्टिफिकेट भी वितरित किए और इन बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना भी की। उन्होंने कहा कि इन बच्चों से दूसरे बच्चों को भी प्रेरणा मिलेगी।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Gourav Chouhan