बेरोजगारी की तरफ बढ़ता हरियाणा, प्रदेश का हर तीसरा युवक है बेरोजगार

1/7/2021 4:55:27 PM

सोहना (सतीश राघव): हरियाणा सरकार जहां प्रदेश के युवाओं को रोजगार दिए जाने को लेकर बड़े बड़े बयान जारी कर बेरोजगारों को रोजगार मुहैया देने का ढिंढोरा पीटती है।प्रदेश सरकार के इस ढिंढोरे पीटने की जमीनी हकीकत सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इकोनामी(आईएमआइई)की सर्वे ने खोल कर रख दी है। उक्त संस्था द्वारा हरियाणा में की गई दिसंबर माह की सर्वे में 32.5 फीसदी बेरोजगारी की दर बताई गई है, जिसका मतलब है कि प्रदेश का हर तीसरा लोग बेरोजगार है। औसत पूरे देश की बेरोजगारी औसत दर से करीब चार गुना ज्यादा है।

बता दें कि प्रदेश सरकार द्वारा 75 प्रतिशत युवाओं को रोजगार देने का दावा किया गया था। वहीं समय-समय पर प्रदेश सरकार के मुखिया के साथ-साथ विधायक व मंत्री भी रोजगार के नाम पर प्रदेश की जनता को गुमराह करने का काम कर रहे हैं,  जो लोगों के बीच जाकर आए रोज बेरोजगारी के मुद्दे पर बड़े बड़े बयान देते रहे हैं, जबकि सीएमआइई ही नहीं समय-समय पर एनएसओ व एसजीडी जैसे सरकारी व निजी संस्थाए भी अपने आंकड़े प्रदर्शित करके हरियाणा सरकार की पोल खोलती रही हैं, क्योंकि अब हरियाणा बेरोजगारी के मामले में उत्तर प्रदेश व बिहार को पछाड़ कर आगे निकल चुका है।

गौरतलब है कि हरियाणा में बढ़ते बेरोजगारी के आंकड़ों को लेकर अब विपक्ष को भी हरियाणा की गठबंधन सरकार को घेरने के लिए एक बड़ा मुद्दा मिल गया है, जिस पर राजनीति भी शुरू हो गई है। दिसंबर माह रोजगारी के मुद्दे को लेकर सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने इकोनॉमी (सीएमआइई) द्वारा जारी किए गए दिसंबर माह के आकड़े को लेकर ट्वीट कर हरियाणा सरकार के मुख्यमंत्री व उपमुुख्यमंत्री पर गंभीर आरोप लगाते हुए सरकार को घेरने का काम किया है। बेरोजगारी के आंकड़ों को मुद्दा बनाकर विपक्ष के नेताओं द्वारा कृषि कानून को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों के बीच जाकर इस मुद्दे को खूब उछाला जा रहा है।

Shivam