लंदन में गुजरे 9 दिन अब हरियाणा में बना रहे ‘नई राह’

1/22/2017 10:14:20 AM

हिसार (संजय अरोड़ा):देश को विश्वस्तर पर एक नया मुकाम और दिशा देने के लिए जिस लिहाज से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निरंतर विदेशों में पगफेरा करते रहे। ठीक वैसे ही हरियाणा को भी पर्यटन और उद्योगों के मामले में कहीं आगे ले जाने के लिए प्रदेश के पर्यटन एवं शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने भी विदेशी धरती पर विकास की खातिर नया ‘कमल’ खिलाया है। बीते वर्ष के नवम्बर माह में उन्होंने 9 दिन लंदन में गुजारे थे और विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत कर वहां के लोगों को हरियाणा में ‘दस्तक’ देने का आह्वान किया था। अब उन 9 दिनों के परिणाम आते दिखने लगे हैं। मसलन प्रदेश में उद्योगों की नई राह बनने लगी है। इसी का परिणाम है कि कमोबेश हर रोज विदेशी कंपनी का प्रदेश सरकार के साथ एम.ओ.यू. साइन हो रहे हैं। अहम बात ये रही कि लंदन दौरे के दौरान शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने जिस प्रकार सूर्य नमस्कार को अपनी नीयती का हिस्सा बनाए रखा उसी मानिंद उन्होंने ‘वहां’ के लोगों को हरियाणा की माटी और संस्कृति से भी अवगत करवाते हुए अपनी अमिट छाप छोड़ी। इन 9 दिनों के सफर को शिक्षा मंत्री शर्मा न केवल उपलब्धियों भरा मानते हैं वहीं इस सफर से उनका अनुभव भी बेहतर हुआ है।

बुलावे पर पहुंचे निवेशक
गौरतलब है कि पर्यटन एवं शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा को लंदन स्थित हरियाणा यू.के. एसोसिएशन ने निमंत्रित किया था। वे 8 नवम्बर को लंदन पहुंचे। पहले ही दिन उन्होंने वल्र्ड ट्रैवल मार्ट में हरियाणा टूरिज्म स्टॉल को उद्घाटित किया और फिर बतौर मुख्यातिथि होटेल मोंटेकॉम में एक समारोह में शिरकत की। इसी प्रकार 9 नवम्बर को वहां के मीडिया से मुखातिब हुए तो 10 को मानचेस्टर में भी समारोह में गए। 11 नवम्बर को होटेल रेडिसन ब्लू में भारतीय उच्चायुक्त अनिता शुक्ला के साथ एक समारोह में शिरकत की। 12 नवम्बर को लंदन में हुए हरियाणा गोल्डन जुबली समारोह में उपस्थिति दर्ज करवाई। इसी प्रकार 16 नवम्बर तक लगातार वे हर कार्यक्रमों में बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए तो वहीं मंदिरों, गुरुद्वारों आदि धार्मिक स्थानों पर भी दस्तक दी। 

निवेश के साथ समारोह में आए विदेशी
शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा के इन 9 दिनों के दौरान हुए कार्यक्रमों से न्यौता मिलने के बाद गुरुग्राम में हुए प्रवासी हरियाणा दिवस समारोह में करीब 400 एन.आर.आई ने हिस्सा लिया। अहम पहलू ये रहा कि इनमें से प्रदेश सरकार की ओर से 19 एन.आर.आई. को हरियाणा गौरव सम्मान दिया गया जिनमें रवि शर्मा व ओमप्रकाश कनैडा के लोग प्रमुखत: शामिल थे। 

सूर्य नमस्कार देख प्रभावित हुए विदेशी
पर्यटन एवं शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने अपने संस्कारों और प्रदेश की संस्कृति के बारे में विदेशी धरती पर रहने वाले लोगों को खासा प्रभावित किया। वे सुबह के वक्त अपने इष्ट की पूजा करने के साथ साथ हर रोज सूर्य नमस्कार भी करते थे। इन सभी को देखकर वहां के लोगों ने माना कि भारत वाकई एक संस्कार और संस्कृति का देश है। विदेशी दौरे के  सकारात्मक परिणामों से उत्साही रामबिलास शर्मा ने कहा कि 9 दिनों की यात्रा से जहां उन्हें अच्छा अनुभव मिला, वहीं इस दौरे को वे उपलब्धियों का सफर भी कहेंगे। उन्होंने कहा कि वहां संपन्न हुए सभी समारोह में उन्हें अच्छा सम्मान मिला और उन्होंने हरियाणा की संस्कृति से परिचित करवाने के लिए सभी एन.आर.आई को न्यौता दिया तो वे भारी तादाद में यहां आए। इसके अलावा गीता जयंती महोत्सव पर भी विदेशियों ने शिरकत की। इसके अलावा निवेश के लिहाज से भी एक ऐसा वातावरण तैयार हुआ है कि अब प्रदेश सरकार के साथ हर रोज एम.ओ.यू. साइन हो रहे हैं। 

पांचों राज्यों में भाजपा फहराएगी विजय पताका: रामबिलास
गुहला-चीका (गोयल):5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में भाजपा सरकार बनाएगी। पांचों राज्यों में भाजपा विजय पताका फहराकर दम लेगी। उक्त शब्द हरियाणा के शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने चीका में विद्यापीठ का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहे। शिक्षा मंत्री ने सख्त लहजे में प्राइवेट स्कूल संचालकों को चेतावनी देते हुए कहा कि नियम व कानूनों को ताक पर रखकर स्कूल चलाने वाले संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। विशेषकर स्कूली वाहनों जिन पर बच्चों को जाने व ले जाने की जिम्मेदारी है, कोई कोताही पाई गई तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।