PGI की बढ़ी मुश्किलें, साइड इफैक्ट के डर से वैक्सीन लगवाने के लिए आगे नहीं आ रहे स्वस्थ कर्मी

1/22/2021 11:04:11 AM

रोहतक(दीपक): पीजीआई प्रसाशन की फिर से मुश्किलें बढ़ गई है। तमाम दावों के बीच हतक प्रदेश के सबसे बड़े चिकित्सा संस्थान पीजीआईएमएस जिसे स्टेट कोविड अस्पताल भी बनाया गया है, वहीं पर कोरोना को हराने वाली वैक्सीन से यहां के डाक्टर और कर्मचारी डर रहे हैं। वैक्सीन का टीका लगाने के लिए यहां नौ हजार से अधिक कर्मचारियों को सूचीबद्ध किया गया है हर रोज 300 कर्मियों को टीका लगाया जाना है, लेकिन यहां आज तीसरे  दिन सिर्फ 85 लोगों ने ही टीका लगवाया  संस्थान के अधिकारी कह रहे हैं कि एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। कर्मचारियों मे भ्रम की स्थिति बन रही है। जिसमें टीका लगने के बाद बुखार सिर में दर्द जैसी तकलीफें होने की बात कही जा रही है। इसी वजह से भ्रम की स्थिति के कारण लोग टीका लगवाने नहीं आ रहे है।

 रोहतक पीजीआईएमएस में प्रदेश का सबसे बड़ा कोविड अस्पताल बनाए जाने के कारण कोरोना को हराने वाली वैक्सीन लगाने के लिए सबसे ज्यादा डाक्टर और कर्मियों को सूचीबद्ध किया गया था। संस्थान के भीतर तीन टीकाकरण सेंटर भी बनाए गए थे। तीनों सेंटरों पर हर रोज 300-300 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य था। पहले दिन सोमवार को 63 और मंगलवार को सिर्फ 15 लोगों ने ही आज तीसरे दिन महज 7 कर्मचारियों ने ही यहां टीकाकरण कराया संस्थान के वरिष्ठ अधिकारियों ने खुद टीका लगवाकर कर्मचारियों को जागरूक करने की भी कोशिश की, फिर भी तीन  दिनों में  सिर्फ 85 लोग ही टीका लगवाने आए। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि छुट्टी होने के कारण भी टीकाकरण नहीं हो सका है।

टीकाकरण के लिए स्वास्थ्यकर्मियों में रुचि कम होने के चलते स्वास्थ्य विभाग ने पोर्टल को फ्री कर दिया है। अब तक रोजाना प्रत्येक केंद्र पर सौ कर्मियों की सूची जारी कर मैसेज भेजे जाते थे, अब ऐसा न होकर कोई भी कर्मचारी वैक्सीन लगवा सकता है। पहले किसी कारण से वैक्सीन नहीं लगवा पाने वाले या अपनी बारी का इंतजार करने वाले भी पहले वैक्सीन लगवा सकते हैं। एक सेंटर पर प्रतिदिन सौ कर्मियों को टीका लगाए जाने का लक्ष्य है। अधिकारियों का कहना है कि इस कदम से टीकाकरण की दर बढ़ने की उम्मीद है वहीं पी जी आई के कम्यूनिटी मेडिसन के डॉ आर बी जैन का कहना है कि पीजीआई में वैक्सीनेशन धीमा है। कर्मियों में शायद भ्रम की स्थिति बन रही है।  जबकि वैक्सीन से किसी तरह की कोई समस्या नहीं है। मुझे वैक्सीन लगे 24 घंटे से ज्यादा समय हो चुका है। अब तक कुछ नहीं हुआ है। किसी तरह के बुखार या सिर दर्द की शिकायत नहीं है।इस लिया में पी जी आई के कर्मचारियों से अनुरोध करता हु की वो जल्द से जल्द वैक्सीन लगवा ले 

Isha