LOCKDOWN DAY 4: चौथे दिन भी थमी रही जिंदगी, जानिए हरियाणा के शहरों का हाल

3/28/2020 4:58:57 PM

डेस्कः कोरोना का कहर धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। लॉक डाउन को आज तीसरा दिन है पर फिर भी कोरोना के कई केस सामने आ रहे है। हरियाणा में इस समय लॉक डाउन को लेकर स्थिती ठीक है। हरियाणा पुलिस लोगों की सुरक्षा को लेकर दिन रात जुटी हुई है। आइए आपको बतातेे है लॉक डाउन को लेकर हर जिले में क्या हो रहा है।

रादौर (कुलदीप सैनी)- रादौर पुलिस ने ऐसे लोगो के खिलाफ कार्यवाही की जो बेवजह घरों से बाहर घूम रहे थे। रादौर थाना प्रभारी गुरदेव सिंह ने बताया कि अब पुलिस ने ऐसे लोगो के खिलाफ कार्यवाही शुरू कर दी है, जो घरों से बाहर गलियों में बिना किसी कारण के घूम रहे है। उनके वाहनो को भी जब्त करने के साथ ही उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी  की । भारत मे कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए नगरपालिका रादौर द्वारा भी अब अपने सभी वार्डो को सेनिटाइज किया जा रहा है। नगरपालिका के स्वच्छता सेनानी बड़ी ही तन्मयता से इस काम में जुटे हुए है। इस बारे जानकारी देते हुए नगरपालिका रादौर के वाइस चेयरमैन रोशन लाल ने बताया कि नगरपालिका द्वारा अपने सभी 13 वार्डो को सेनिटाइज किया जा रहा है।  

पलवल( दिनेश)- देशभर में लगाया गया लॉक डाउन हजारों मजदूरों के लिए जी का जंजाल बन गया है। कोरोना के घातक खतरे को देखते हुए हर आदमी यह चाहता है कि वह अपने घर जल्द से जल्द पहुँच जा। इसी कड़ी में बल्ल्मगढ़ व फरीदाबाद की कंपनियों में काम करने वाले हजारों कामगार कम्पनी मालिकों द्वारा रवाना कर दिए गए है जिसके चलते पलवल से इन मजदूरों के काफिले दिन - रात निकलते दिखाई दे रहे है। हालाँकि पलवल जिला पुलिस सहयोग और सुरक्षा के नारे को सही साबित करते हुए इन मजदूरों की मदद कर रही। 

यमुनानगर(सुमित)- यमुना नगर थाना शहर प्रभारी कमलदीप सिंह ने बताया कि उन्हें पता चला था कि आसपास कुछ जरूरतमंद लोग है, जिनके पास इस वक्त राशन नहीं है। उन्होंने अपने कर्मचारियों से बातचीत की और पैसे एकत्रित किए और उनके लिए राशन खरीदा।

कुरुक्षेत्र (रणदीप)- लॉक डाउन के चौथे दि कुरुक्षेत्र में बाजार सूने पड़े हैं। पुलिस प्रशासन लॉक डाउन को कामयाब रखने के लिए लोगों से लगातार अपील कर रहा है और उनसे घरों से निकलने की अपील की जा रही है। इसके साथ-साथ जिला प्रशासन ने एक अहम कदम उठाते हुए आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी पर जोर दिया है।



फरीदाबाद(अनिल)- फरीदाबाद के  मेडिकल स्टोर ने एक्साइज विभाग के अधिकारी ने छापामारी की। दरअसल लगातार लॉक डाउन का फायदा उठाकर सभी लोग मुनाफाखोरी कर रहे हैं। यही सारी शिकायतें सरकार और संबंधित विभाग के अधिकारियों के पास भी जा रही है। मुनाफाखोरी पर पाबंदी लगाने के लिए एक्साइज विभाग के ईटीओ गोल्डन जैन के नेतृत्व में बल्लभगढ़ फरीदाबाद के कई मेडिकल स्टोर पर अधिकारियों ने छापा मारा। एक्साइज विभाग के अधिकारियों ने जब ग्राहकों से पूछा सैनिटाइजर किस दाम में मिल रहा है और मास्क तो स्टोर संचालक किस रेट में दे रहे हैं तो स्टोर संचालकों की मुनाफाखोरी सामने आई।  

पलवल(दिनेश)- कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में जुटे समाज में  राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ भी मैदान में उतर आया है। संघ के कार्यकर्ता लोगों को बीमारी से बचने के लिए  जागरुक कर रहे हैं। साथ ही गरीबों व जरूरतमंद लोगों को खाद्य सामग्री को उपलब्ध करवा रहें है।  संघ के स्वयं सेवक पलवल के अलग-अलग हिस्सों में जाकर जरूरत मंद लोगों तक राहत पहुंचाने में जुटे हुए है। 

पानीपत (सचिन)- पानीपत की औद्योगिक  नगरी में भी प्रदेश के साथ लॉक डाउन की घोषणा की गयी थी। लेकिन आज लगातार चौथे दिन लोग सड़को पर नजर आए। लोगों ने जनता की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों से भी बदतमीजी की।पानीपत की सड़को  पर भूखे प्यासे मजदुर दिल्ली की और जाते नजर आये। मजदूरों का आरोप है  की फैक्ट्री मालिकों ने उनसे मुँह मोड़ लिया है। उनके पास खाने -पिने  सामान भी नहीं है और फैक्ट्री मालिक पैसे देने से मना कर रहा है। सड़को पर समाजसेवी ही गरीबों सहारा है। 

अंबाला(अमन)- लॉक डाउन के दौरान जरुरतमंद लोगो को राशन को लेकर दिक्कत न आये उसको देखते हुए अंबाला शहर में विधायक असीम गोयल की मेरा आसमान NGO द्वारा लोगो को राशन के पैक्ट तैयार कर के घर घर पहुंचाए जा रहे हैं। खुद विधायक असीम गोयल पैक्टस को गाडियों में लोड करवा वितरित करवाए।

इंद्री(मैनपाल)-  कोरोना वायरस को लेकर पुरे देश में लाकडाउन है वहीं इंद्री में पंजाब ,उत्तर प्रदेश राजस्थान से आये मजदुर तहसील के पास झुगी डालकर रह रहे। मजदूरों ने सरकार व् प्रशाशन से मांग की है की उनको उनके घर पहुचाए। उनका कहना है की हम मजदूरी करने के लिए आये थे जबसे देश में लाक डाउन लगा है उनके पास न तो दवाई के पैसे है और न ही उनके पास खाना कहने के सामान भी नहीं।  

सोनीपत(पवन राठी)-  सोनीपत दिल्ली बॉर्डर पर हजारों की गिनती में मजदूर आपने आपने घरों  की तरफ पयालन कर रहे है, लेकिन इनकी इस मजूबरी को सुनने वाला कोई भी नही है, जिन फैक्टरियों में ये काम कर रहे थे उनके मालिको ने अब लॉक डाउन में इनको वहां से जाने को बोल दिया है, और इनका साफ तौर पर कहना है कि इससे अच्छा तो ये है कि हम घर ही चले जाएं वरना यहां तो भूखे ही मर जायेंगे।



पंचकला(उमंग)-कोरोना वायरस संक्रमण के तहत जहां पूरे देश में लॉक डाउन के आदेश हैं वहीं गरीबों व जरूरतमंदों की मदद के लिए पंचकूला गौशाला ट्रस्ट ने एक नेक पहल की है। पंचकूला गौशाला ट्रस्ट ने ढाई हजार लोगों को खाना बांटा । पंचकूला गौशाला ट्रस्ट के प्रधान कुलभूषण गोयल ने बताया कि गरीबों को सुबह और शाम को मुफ्त में खाना दिया गया है। यह खाना रोजाना गरीबों तक पहुंचाया जाएगा। कालोनियों में जितना भी खाना चाहिए होगा, उसकी व्यवस्था पंचकूला गौशाला ट्रस्ट श्रीमाता मनसा देवी गौधाम की ओर से की जा रही है। 


 

Isha