कोरोना महामारी के दौरान हरियाणा सरकारा का बड़ा फैसला, सभी कैंसर मरीजों को दी जाएगी पेंशन

5/29/2020 5:35:31 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा सरकार ने बड़ा फैंसला करते हुए कैंसर व किडनी के सभी मरीजों को हरियाणा में पेंशन देने की घोषणा की है।सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव ने शुक्रवार को चंडीगढ़ में पँजाब केसरी टी वी से यह जानकारी एक्सक्लुसिव बातचीत में दी। यादव ने बताया कि कैंसर व किडनी के सभी मरीजों को दवाई भी अब उनके सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मिले इसका निर्णय भी सरकार ने लिया है तांकि इन मरीजो को महंगी दवाईयों को न खरीदना पड़े।उन्होंने कहा कि हरियाणा में एड्स पीड़ितों को भी पेंशन व दवायों की सुविधा पहले ही दे चुके हैं।

ओम प्रकाश यादव ने कहा कि प्रवासी मजदूरों के लिए हरियाणा में अब यह छूट दी गई है कि उनका राशन कार्ड किसी भी राज्य से बना हो को सब सुविधाओं को प्रदान किया जाएगा।उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के भ्रामक प्रचार व अफवाह से डरने की जरूरत नहीं है, बल्कि एहतियात बरतें। उन्होंने आमजनों से अपील करते हुए कहा कि वे प्रशासन का इस महामारी से बचने के लिए सहयोग करें। उन्होंने पार्टी द्वारा जारी किया गया पत्रक लोगों को देकर कोरोना वायरस के प्रति उन्हें जागरूक किया। उक्त पत्रक पर कोरोना वायरस के बचाव, उपाय व सावधानी के तरीके लिखे गए हैं। उन्होंने कहा कि मनुष्य को इस बीमारी से बचने के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए। वहीं शारीरिक दूरी बनाई रखनी चाहिए। बार-बार साबुन से हाथ धोना चाहिए, वहीं सेनेटाइजर का प्रयोग भी करना चाहिए।

यादव ने कहा कि. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में समाज और देश को आगे ले जाने का काम किया जा रहा है, जिससे देश में विकास की क्रांति आई है। उन्होंने कहा कि जब से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कार्यभार संभाला है, तब से भारत का नाम दुनिया में सम्मान से लिया जाने लगा है।

उन्होंने कहा कि पिछली प्रदेश सरकारों ने एक्स ग्रेशिया नीति को बंद कर दिया था। सरकारी नौकरी में कर्मचारी के मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार के एक व्यक्ति को योग्यता अनुसार रोजगार मिलता था यह एक्स ग्रेशिया नीति को प्रदेश सरकार ने दोबारा से शुरू कर दिया है। नारनौल को तीन-तीन हाईवे सडक़ों से जोड़ दिया है। जो अपने आप में एक कीर्तिमान है। उन्होंने कहा कि पिछले 5 वर्ष में नारनौल विधानसभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास हुआ है मंत्री ने अपने ऐच्छिक कोष से हैप्पी हारमनी विद्यालय प्रबंधन समिति को 5 लाख रुपये देने की घोषणा की।यादव ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग से  पेशेंट्स की सूची मांगी गई है।स्वास्थ्य विभाग ही कैंसर व किडनी के सभी मरीजों का सर्वे करवाएगा।इन्हें वही पेंशन दी जाएगी जो वरिधवस्था पेंशन में मिलती है।

 

Isha