विद्यार्थियों को दूसरा झटका, PH.D. में भी ऑल इंडिया कैटेगरी से बाहर हरियाणा

7/28/2018 10:32:46 AM

सोनीपत(दीक्षित): तकनीकी शिक्षा विभाग के उल-जलूल फरमान हरियाणा के विद्यार्थियों के लिए आफत से कम नहीं है। पहले स्नातक व स्नातकोत्तर कोर्सों में ऑल इंडिया कैटेगरी से हरियाणा को बाहर कर दिया गया था और अब पीएच.डी. में भी ही यही नियम लागू कर दिया गया है, जिससे विद्यार्थियों में काफी रोष है, वहीं कुछ विद्यार्थियों ने इसे हरियाणा के विद्यार्थियों के खिलाफ षड्यंत्र तक बता दिया है। इसके लिए उनका तर्क है कि एक प्रदेश में अलग-अलग विश्वविद्यालयों में अलग-अलग नियम लागू किए जा रहे हैं। 

हिसार के गुरु जम्भेश्वर विवि में जहां पुराने नियमों के तहत की दाखिले हो रहे हैं, तो वहीं, मुरथल की दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं तकनीकी विश्वविद्यालय में सभी कोर्सों में ऑल इंडिया कैटेगरी से हरियाणा के विद्यार्थियों को बाहर किया जा रहा है। सीटें खाली रहने की दशा में ही हरियाणा के विद्यार्थियों से उन्हें भरा जाएगा। 

बता दें कि प्रदेश सरकार के तकनीकी विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने के लिए ऑल इंडिया के लिए रखे जाने वाले 15 प्रतिशत कोटे से हरियाणा को बाहर कर दिया गया है। तकनीकी विभाग ने पिछले दिनों यह आदेश जारी किए थे। अब 15 प्रतिशत कोटे में केवल अन्य राज्यों के छात्र ही आवेदन कर सकेंगे। 

हरियाणा के लिए 85 प्रतिशत सीटों का ही प्रावधान रहेगा। बी.टैक., बी.ई.,बी. आर्किटेक्ट जैसे कोर्सों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को इसका खमियाजा भुगतना पड़ा है। इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय के पी.जी. प्रोग्राम में अध्ययन करने के इच्छुक विद्यार्थी भी इस निर्णय का शिकार हो चुके हैं। उन्हें केवल तभी मौका मिला है जब सीटें दूसरे राज्यों के विद्यार्थियों द्वारा आवेदन न करने की दशा में खाली रह गई हैं। अब पीएच.डी. में भी यह पैटर्न अपनाया गया है।

नैशनल लैवल पर ग्रेडिंग के लिए किया गया प्रावधान : प्रो. अनायत 
मुरथल विवि के वी.सी. प्रो. राजेंद्र अनायत ने बताया कि नैशनल लैवल पर ग्रेडिंग के लिए यह व्यवस्था अब बहुत जरूरी है, क्योंकि नेक की ग्रेड के लिए एक कॉलम इसी का है कि आपके विवि में बाहर से कितने विद्यार्थी दाखिला लेते हैं। इसलिए यह प्रक्रिया शुरू की है, इसके अंक मिलते हैं। सरकार से विद्यार्थियों को साथ पढ़ाने के लिए यह व्यवस्था बनाई है। जब ऑल इंडिया कैटेगरी से सीटें नहीं भरेंगी, तो उन्हें हरियाणवी छात्रों से भरा जाएगा।
 
  

Rakhi Yadav