दर्द से कहराती रही गर्भवती महिला, डॉक्टरों ने बिना डिलीवरी किए किया रेफर(Video)

4/30/2018 10:23:21 AM

पलवल(गुरुदत्ता गर्ग): एक तरफ प्रदेश सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर रही है लेकिन उसका लाभ मरीजों को नहीं मिल रहा है। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की सख्त चेतावनियों के बावजूद स्वास्थ्य विभाग सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। पलवल जिला अस्पताल में एक गरीब गर्भवती महिला की डिलीवरी करने से इंकार कर दिया गया। महिला द्वारा हाथ जोड़ने अौर मिन्नतें करने के बावजूद भी रेफर कर दिया गया। आठ घंटे तड़फी महिला को एक इंजेक्शन नहीं लगाया गया।

पलवल के गदपुरी गांव निवासी कमलेश ने बताया कि उसकी बेटी पूरे समय से गर्भवती है। दामाद का एक्सीडेंट होने के कारण बेटी को अपने पास बुलाया हुआ था। बेटी को दर्द होने पर डिलीवरी के लिए पहले दुधौला पीएचसी पर ले जाया गया था, वहां से पलवल जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया था। बेटी श्रुति को पलवल जिला अस्पताल लेकर आए तो उन्हें बैड उपलब्ध नहीं कराया गया। काफी कहने के बाद मौजूद स्टाफ नर्स और डॉक्टर ने यह कहते हुए डिलीवरी करने से इनकार कर दिया की नवजात बच्चे की जन्म लेते ही मौत हो जाएगी और वे इसकी जिम्मेदारी अपने ऊपर नहीं लेंगे।

उन्होंने बताया कि डॉक्टरों का कहना था कि उनके पास बच्चे को बचाने के संसाधन नहीं हैं इसलिए रेफर किया जा रहा है। यहां पर डिलीवरी करोगे तो बच्चों की मौत होगी। उन्होंने आरोप लगाया की मौजूद स्टाफ नर्स ने गर्भवती बेटी को जरूरी टीका भी नहीं लगाया और डॉक्टर को कह दिया की टीका लगा दिया है। 

दो दिन पूर्व ही अनिल विज ने गुरुग्राम नागरिक अस्पताल के सीएमओ तथा दो अन्य डॉक्टरों को चार्जशीट किया है। इसके बावजूद डॉक्टर तथा नर्सिंग स्टाफ सुधरने का नाम नहीं ले रहा है।
 

Nisha Bhardwaj