हादसे का शिकार होने से बची गरीब रथ, चालक ने बचाई 1200 जिंदगियां

5/11/2017 10:46:18 AM

पानीपत/इसराना(आशु/बलराज):जयपुर से चंडीगढ़ जा रही गरीब रथ ट्रेन पानीपत-गोहाना रेल ट्रैक पर चालक की सूझ-बूझ से हादसाग्रस्त होने से बच गई। बताया जा रहा है कि नौल्था रेलवे स्टेशन के नजदीक भादड़ अंडर पास के पास किसी ने डैमेज हुई चैकरेल को डाल दिया। गरीब रथ गुजरी तो यह पटरी इंजन में फंस गई। 200 मीटर तक ट्रेन दौड़ती रही। अलसुबह पौने 4 बजे जब ट्रैक से गरीब रथ ट्रेन गुजरी तो चालक को झटके महसूस हुए। ट्रेन रोककर देखा तो ट्रैक पर चकरेल के कई टुकड़े पड़े थे। रेलवे अधिकारियों ने मौका मुआयना किया। 

रेलवे के साइट की-मैन राकेश योगी ने बताया कि वह सूचना मिलते ही सुबह 4.20 बजे पहुंच गया था। बाद में चकरेल को पटड़ी से साफ कर ट्रैक खाली करने के बाद ही ट्रेन रवाना हो पाई। वहीं नौल्था में हुई घटना को लेकर रेलवे स्टेशन पर गत सुबह पहुंचे आई.जी. ए.एम. मिश्रा और सीनियर डी.एस.पी. संतोष चंद्रन ने रेलवे स्टेशन पानीपत का दौरा किया। आई.जी. ने कहा कि घटनास्थल का मुआयना किया गया है। मामले में दिल्ली जाकर डी.आर.एम. से वार्तालाप करेंगे। रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा के मद्देनजर कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इस मौके पर एस.आई. सुमेर सिंह व ए.एस.आई. दलबीर मौजूद रहे।

साजिश या शरारत?
गरीब रथ ट्रेन का चालक अचानक लगे झटकों पर गंभीरता नहीं दिखाता तो बड़ा हादसा हो सकता था। गरीब रथ की 20 बोगियों में सवार यात्रियों की सांसें अटक गई थीं। ट्रैक पर चैकरेल डालकर कहीं गरीब रथ की बोगियों को ट्रैक से उतारकर जानी नुक्सान पहुंचाने की कोई आतंकी साजिश तो नहीं या किसी की शरारत हो सकती है? बुधवार दोपहर बाद तक रेल ट्रैक पर मैंटीनैंस का काम जारी था।