बिजली बिल न भरने वालों पर निगम का शिकंजा, ऑनलाइन होगी डिफाल्टर्स सूची

7/30/2017 11:56:38 AM

पानीपत(राजेश):बिजली निगम अब टॉप टैन डिफाल्टर्स पर शिकंजा कसेगा। इसे लेकर निगम ने सब डिवीजन वाइज सबसे बड़े 10 बकायादारों की सूची अपनी वैबसाइट पर डालने का फैसला लिया है। बहुत जल्द ही जिले के 10 सबसे बड़े डिफाल्टर इस वैबसाइट पर चढ़ जाएंगे। निगम ने सभी डिवीजन सब डिवीजन के एस.डी.ओ को निर्देश दिए हैं कि टीमों का गठन कर इन बकायादारों पर शिकंजा कसें। अगर यह अपना पुराना बकाया जमा नहीं करवाते हैं तो तत्काल प्रभाव से इनके बिजली कनैक्शन को डिस्कनैक्ट कर दिया जाए। इन डिफाल्टर्स पर हो रही कार्रवाई पर सीधे एस.ई. व निगम के उच्चाधिकारी की नजर रहेगी।

एस.डी.ओ. व जे.ई. के टारगेट तय 
बिजली निगम ने अब डिफाल्टर्स के खिलाफ सख्त अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इससे पहले निगम ने टॉप 10 डिफाल्टर्स की लिस्ट तैयार कर कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिए थे लेकिन अब इस लिस्ट को निगम को वैबसाइट पर डालने का फैसला लिया गया है। इसके तहत हर सब डिवीजन में अपने सबसे बड़े 10 बकायादारों की लिस्ट हर एस.डी.ओ. को तैयार कर निगम के एस.ई. के सुपुर्द करनी होगी। उन्हें नियमित जांच कर इन डिफाल्टर्स से रिकवरी करनी होगी। अगर ये पैसे जमा नहीं करवाते तो उनके कनैक्शनों को काट दिया जाएगा। 

डिफाल्टर्स पर कार्रवाई का पता नहीं
पिछले दिनों विजीलैंस विभाग की टीम ने छापा मारकर उन कनैक्शनों को पकड़ने में कामयाबी हासिल की थी, जिनके कनैक्शन डिफाल्टर होने के कारण कटे थे। छापे में ऐसे बहुत सारे लोग मिले थे जिन्होंने दूसरे के नाम पर नए कनैक्शन लिए थे, हालांकि इस बड़े घोटाले में निगम के अधिकारियों का नाम भी सामने आया था। लेकिन अभी तक क्या कार्रवाई है इस बारे में पता नहीं लग पाया है। 

दूसरों के नाम पर लेते हैं नया कनैक्शन
निगम द्वारा एक एक बढिय़ा स्कीम देने के बाद भी पानीपत जिले में डिफाल्टर्स की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है। मौजूदा समय में निगम में करोड़ों डिफाल्टर्स में बकाया खड़ा है। चूंकि पानीपत एक औद्योगिक नगरी है, इसलिए यहां पर बड़े बड़े डिफाल्टर हैं। सूत्र बताते हैं कि डिफाल्टर निगम के अधिकारियों के साथ मिलीभगत करके डिफाल्टर कनैक्शन को काटकर दूसरे के नाम पर नया कनैक्शन ले लेते हैं। 

वसूली की सभी स्कीमें व्यर्थ 
बिजली निगम ने डिफाल्टर्स से वसूली के लिए अनेक स्कीम चलाई, जिनमें बिना ब्याज के बिल भरने से लेकर डिफाल्टर्स को नए कनैक्शन देने तक की स्कीम शामिल हैं। इसके अलावा खुले दरबार लगाकर भी लोगों के हर तरीके से जागरूक करने का प्रयास किया जाता है। बावजूद इसके शहर के लोगों पर कोई असर नहीं हो पा रहा है। नोटबंदी के दौरान भी बिजली निगम ने कई स्कीमें चलाई थीं, जिसके अंतर्गत बकाया बिलों को भुगतान किया गया है लेकिन पूरी तरह से अभी डिफाल्टर्स ने बकाया बिल जमा नहीं करवाया है।

हैड ऑफिस ने इस तरह का प्रपोजल मांगा गया है। बिजली निगम पहले भी डिफाल्टर्स की सूची को ऑनलाइन करने की योजना में शामिल कर चुका है। जल्द ही बकाया बिलों को भरने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है और जो दूसरे के नाम पर कनैक्शन चला रहे हैं उन पर छापामार कार्रवाई की जा रही है। सिटी एक्स.ई.एन. पंकज धवन, बिजली निगम, पानीपत।