टोल की टेंशन में पिस रहा आम आदमी, हरियाणा में हर 40 किमी. में एक टोल

11/14/2017 1:46:42 PM

पानीपत(ब्यूरो): हरियाणा में हाईवे पर सरपट दौड़ते चार पहिया वाहनाें के लिए टोल एक बड़ी समस्या बनती जा रही। इन वाहनों को औसतन हर 44 किलोमीटर पर एक टोल देना पड़ रहा है। एनएचएआई के नियमानुसार औसतन टोल की दूरी 60 किमी. की होनी चाहिए लेकिन हरियाणा में सारे नियम कायदे ताक पर रखकर, जहां से ज्यादा वाहन गुजरें वहीं टोल लगा दिए गए। हालात यह हो गई कि कहीं 40 किमी. के दायरे में ही 4 टाेल आ गए तो कहीं 115 किमी. तक केवल एक ही टोल लग रहा है। पूरे प्रदेश में 666 किमी. टोलेबल रोड हैं। पानीपत से 40 कि.मी. के दायरे में ही मुरथल के पास चौथा टोल शुरू हो गया है। इस टोल पर 65 रुपए देने होंगे। पंजाब से दिल्ली जाने वाले लोगों को अब हरियाणा में ही 4 टोल पड़ेंगे। इसके लिए कार चालकों को 280 रुपए देने पड़ेंगे। 

टोल की अनियमितता का अालम यह है कि जीटी रोड एनएच-1 पर करनाल से दिल्ली के बीच 105 किमी. पर ही तीन टोल लग गए हैं, जिसके लिए किसी भी कार चालक को 210 रुपए भरने पड़ रहे हैं। वहीं पानीपत से शंभू बॉर्डर तक 125 किमी. के 140 रुपए ही देने पड़ रहे हैं। जबकि यदि करनाल से कोई कुरुक्षेत्र, अम्बाला अथवा शंभू बॉर्डर तक जाता तो उसके कहीं टोल देना नहीं पड़ता। पानीपत ऐसा शहर है जो चारों तरफ से टोल से घिरा है। करनाल जाने के लिए भी पानीपत और घरोंडा के पास दो टोल चुकाने पड़ते हैं। शहर में फ्लाईओवर निर्माण की एवज में एलएंडटी कंपनी द्वारा लगाए गए एलिवेटेड टोल प्लाजा से हर दिन 40 हजार वाहन निकलते हैं और 14 लाख की आमदनी होती है। इतनी ही घरोंडा टोल की है। रोहतक जाने के लिए भी डाहर और मकड़ोली के पास दो टोल देकर जाना पड़ता है। डाहर टोल पर 10 हजार ट्रैफिक निकलता है और 10 लाख के करीब आमदनी होती है। मकड़ौली के पास 9 हजार वाहन निकलते हैं और 11 लाख के करीब आमदनी होती है। इसी तरह रोहतक और हिसार भी चारों तरफ टोल से घिरा हुआ है।

एनएच 1 यहां हैं 4 टोल
घरौंडा टोल

रोड-पानीपत-अंबाला एनएच-1
टोलेबल रोड की लंबाई-110 किमी.
कार टोल टैक्स- 115 रुपए

पानीपत टोल
रोड-पानीपत एलीवेटेड एनएच-1
टोलेबल रोड की लंबाई-10 किलोमीटर
कार टोल टैक्स- 30 रुपए

भिगान टोल
रोड-दिल्ली-पानीपत एनएच-1
टोलेबल रोड की लंबाई-57 किलोमीटर
कार टोल टैक्स- 65 रुपए

शंभू बॉर्डर टोल
रोड-पानीपत-जालंधर एनएच-1
टोलेबल रोड की लंबाई-66 किलोमीटर
कार टोल टैक्स- 70 रुपए

देश में सबसे कम दूरी का 7वां टोल पानीपत में
नेशनल हाईवे-1 पर पानीपत अोवरब्ररिज के पास बने टोल से घरौंडा तक के टोल की दूरी मात्र 16.283 किलोमीटर की है। यह देश का सबसे कम दूरी का 7वां टोल बूथ है। सबसे कम दूरी का टोल अहमदाबाद-बड़ोदा एक्सप्रेस-वे पर रामोल में है। यहां बने टोल की दूरी दूसरे टोल से मात्र 1.200 किलोमीटर है।