हरियाणा के व्यक्ति का दावा, होम्योपैथी से कोरोना के इलाज संभव

12/6/2020 1:21:38 PM

फतेहाबाद(रमेश): कोरोना से आज पूरा विश्व त्रस्त हो चुका है और पूरी दुनिया के वैज्ञानिक आज कोरोना की वैक्सीन बनाने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं। लाखों लोग कोरोना के कारण अपनी जान भी गवां चुके हैं। कोरोना के इस संकट काल में अगर कोई कोरोना के सफल इलाज का दावा करे तो....? ऐसा ही कुछ मामला फतेहाबाद में सामने आया है।


फतेहाबाद के छोटे से गांव एमपी सोत्तर का एक व्यक्ति होम्योपैथी चिकित्सा द्वारा कोरोना का सफल इलाज करने का दावा कर रहा है। इतना ही नहीं उसका दावा है कि उसके द्वारा दी गई दवा कोरोना संक्रमित हुए लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि होम्योपैथी दवा देने वाला न तो कोई होम्योपैथिक चिकित्सक है और न ही उसके पास कोई एथेंटिक डिग्री अथवा डिप्लोमा। उसके अनुसार उसे होम्यो चिकित्सा पद्धति में रूचि और यह उसका शौंक भी हुई। इसलिए वे लगातार पढ़ता रहता है। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने इसे पूरी तरह से भ्रामक और गलत करार देते हुए अभी तक कोरोना की कोई भी दवा होने से इंकार किया है और ऐसा दावा करने वाले व्यक्ति के बारे में जांच पड़ताल की भी बात कही है।



उधर कोरोना का इलाज करने का दावा करने वाले व्यक्ति का कहना है कि वह होम्योपैथी की चार दवाओं को निश्चित मात्रा में मरीज की एक निश्चित समय के अंतराल में देने से वह पूरी तरह से ठीक हो जाता है। अब उसका यह दावा कितना सही है इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने उसके इस दावे को सिरे से ही खारिज कर दिया है और लोगों को इस भ्रम में न पडऩे की सलाह दी है। साथ ही लोगों को कोविड के तहत बनाए गए प्रोटोकॉल को भी अपनाने की सलाह दी है। फिलहाल उसका यह दावा इलाके में चर्चा का विषय जरूर बना हुआ है। 

Isha