ऐलनाबाद उपचुनाव: हरियाणा पुलिस और होमगार्ड के जवान मिलकर करेंगे सुरक्षा को सुनिश्चित

10/27/2021 3:25:39 PM

चंडीगढ़(धरणी):  हरियाणा की ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर जहां सभी दल अपनी अपनी पूरी ताकत झोंके नजर आ रहे हैं। वहीं चुनाव की गंभीरता को समझते हुए राज्य चुनाव आयोग भी पूरी तरह से गंभीर नजर आ रहा है। इस सीट पर लगभग 1 लाख 86 हजार मतदाता 30 अक्टूबर को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान करेंगे। राज्य चुनाव आयोग की मांग पर ऐलनाबाद विधानसभा सीट के संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों के लिए मुख्य चुनाव आयोग ने अर्द्धसैनिक बलों की 20 कंपनियों को भेजा है। साथ ही प्रदेश की पुलिस व होमगार्ड के जवान भी इस दिन होने वाले मतदान को शांतिपूर्वक करवाने के लिए मौजूद रहेंगे। शराब के ठेकों को पोलिंग और काउंटिंग के दिन बंद रखने के निर्देश भी राज्य चुनाव आयोग ने संबंधित अधिकारियों को जारी कर दिए हैं। 27 अक्टूबर को सांय 6:00 बजे चुनाव प्रचार बंद होने के बाद मुख्य चुनाव आयोग की हिदायतों के मुताबिक उम्मीदवार समेत केवल पांच व्यक्ति ही घर-घर जाकर मतदाताओं से संपर्क पाएंगे।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी हेमा शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि इलेक्शन कमीशन की हिदायतो के मुताबिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। फाइनल मतदाता सूची के मुताबिक लगभग 1 लाख 86 हजार मतदाता अपने मत का प्रयोग कर पाएंगे। जिसे लेकर 211 पोलिंग बूथ फाइनल किए गए हैं। जहां पानी, शौचालय इत्यादि जैसी बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित की जा चुकी हैं। डिस्टिक इलेक्शन ऑफिसर और रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा सभी चीजों की फिजिकल वेरीफिकेशन भी की जा चुकी है। पोलिंग स्टेशन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तीन ऑब्जर्वर, पुलिस होमगार्ड के जवान और इलेक्शन कमिशन की तरफ से 20 अर्द्ध सैनिक बलों की कंपनियां उपलब्ध करवाई गई है। संवेदनशील बूथों पर कड़ी सुरक्षा के प्रबंध किए जाएंगे। इलेक्शन कमिशन की तरफ से 3 ऑब्जर्वर जिसमें जनरल ऑब्जर्वर जो जर्नल गतिविधियों पर नजर रखेगा। एक ऑब्जर्वरजो उम्मीदवार को इलेक्शन कमीशन की हिदायतों के मुताबिक़ 30 लाख 80 हजार की लिमिट में ही उम्मीदवार खर्च कर पाए इस बात पर नजर रखेगा और सुरक्षा को देखने के लिए एक पुलिस ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। सभी अपनी ड्यूटी को बखूबी निभा रहे हैं।

हेमा शर्मा ने बताया कि पोलिंग और काउंटिंग वाले दिन शराब के ठेके बंद रखने के कड़े निर्देश दिए गए हैं। सभी संबंधित विभाग इस पर पूर्ण रूप से नजर रखेंगे। चुनाव आयोग की हिदायतों की पालना को हर तरह से सुनिश्चित किया जाएगा। शर्मा ने बताया कि पहले जो प्रचार चुनाव 48 घंटे पहले ही बंद किया जाता था, इस बार चुनाव आयोग ने 72 घंटे पहले साइलेंस पीरियड की हिदायत जारी की है। जिस कारण से 27 तारीख को शाम 6 बजे तक ही उम्मीदवार अपना प्रचार कर पाए। 6 बजे के बाद केवल 5 तक की संख्या में घर घर जाकर सम्पर्क कर पाएंगे। शर्मा ने बताया कि ऐलनाबाद चुनाव को लेकर हमारे पास लगभग 8 शिकायतें आई हैं। हमने यह शिकायतें रिटर्निंग ऑफिसर, डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिसर को जांच के लिए भेजी हैं। सच और झूठ के अनुसार हम कार्रवाई करते हैं। एफआईआर की जरूरत लगने पर वह भी दर्ज करवाई जाती है। शर्मा के अनुसार अब तक लीकर, ड्रग्स और कैश मिलाकर लगभग 70 लाख रुपए के अकाउंट की रिकवरी की गई है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Isha