हरियाणा: लॉकडाउन में ''पुलिस'' ने किया शराब घोटाला, गृह मंत्री ने दिए एफआईआर के आदेश

5/5/2020 7:20:27 PM

सोनीपत/चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के सोनीपत जिले में लॉकडाउन के दौरान पुलिस द्वारा कथित शराब घोटाला का मामला उजागर हुआ है। इस घोटाले में शामिल पुलिसकर्मियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश प्रदेश के गृहमंत्री अनिल विज दे चुके हैं। बता दें कि इस घोटाले में आबकारी विभाग द्वारा जब्त की गई अवैध शराब को लॉकडाउन में बेचने के लिए पुलिस की मिलीभगत करके गोदाम से निकालने का आरोप है।

हरियाणा के सोनीपत के खरखौदा स्थित गोदाम से लॉकडाउन के दौरान गायब हुई हजारों पेटी शराब के मामले में चौंकाने वाली जानकारियां सामने आई हैं। छानबीन में जुटी सोनीपत पुलिस ने चौथे दिन शराब के स्टॉक की छानबीन पूरी कर ली हो लेकिन पुलिस के अधिकारी मीडिया को इसकी जानकारी देने से बचते नजर आ रहै है।

गृहमंत्री विज ने दिए एफआईआर के आदेश


इस शराब घोटाला पर एक्शन लेते हुए गृह मंत्री अनिल विज ने मामले में संलिप्त 2 एसएचओ के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज करने के आदेश दिए हैं। एसएचओ समालखा व गोहाना के खिलाफ कानूनी कार्यवाही के लिए आदेश दिया है। अभी तक पुलिस ने इन दोनों को निलंबित किया था, अब पुलिस को गृह मंत्री ने आपराधिक मामला दर्ज करने के आदेश दिए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अवैध शराब के इस गौरखधंधे में आबकारी विभाग द्वारा जब्त की गई अवैध शराब जिस गोदाम में रखी गई थी, उसकी दीवार को तोड़कर गोदाम से चोरी छिपे रात के अंधेरे में शराब बाहर निकाली जाती थी। पक्की दीवार को तोड़े जाने के बाद दोबारा से उसे ईंट और सीमेंट से बन्द किया जाता था। 



सूत्र बताते हैं कि लॉक डाउन के दौरान रात के अंधेरे में शराब को यहां से ट्रकों में भरकर निकाला गया। ऐसे में बड़ा सवाल यह भी है कि चारों तरफ नाकेबंदी के बावजूद ये ट्रक कैसे शराब लेकर निकले? क्या नाकों पर चेकिंग ही नहीं हुई या फिर पुलिस ने देखकर भी आंखें मूंद ली थी. छानबीन के दौरान अब दीवार को बन्द करवाया गया है।

2019 में सील किये गए स्टॉक में 2020 की बनी बीयर की बोतलें मिली
एक और चौंकाने वाली जानकारी ये भी मिली है कि आबकारी विभाग के 2019 में सील किए गए स्टॉक में 2020 के मार्च महीने की बनी बीयर की बोतलें पाई गई। ऐसे में एक गंभीर सवाल यह भी खड़ा होता है कि आखिर 2019 में सील हो चुके स्टॉक में 2020 की बनी हुई बीयर की कैनें कहां से आ गई। खैर, सोनीपत के इस शराब कांड ने व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है और हालात को देखते हुए कहने में कोई दो-राय नहीं कि लॉकडाउन की आड़ में यहां अवैध शराब को लेकर बड़ा खेल खेला गया है जिसकी गहराई से छानबीन जरूरी है।

Shivam