कल से शुरू होगा हरियाणा पुलिस का ऑपरेशन दुर्गा, जानिए कहां-कहां तैनात रहेगी पुलिस

4/30/2017 3:41:18 PM

चंडीगढ़ (उमंग श्योराण):हरियाणा के डी.जी.पी. बी.एस. संधू ने आज सभी एसपी और दूसरे बड़े अधिकारियों के साथ चंडीगढ़ में प्रेस कांफ्रेंस की, जिसमें उन्होंने कहा कि कल से हरियाणा पुलिस अपनी तरफ से ऑपरेशन दुर्गा शुरू करने जा रही है। जिसमें स्कूल, कॉलेज, युनिवर्सिटी, बस स्टैंड और सिनेमा घरों में भी पुलिस को तैनात किया जाएगा। उनका कहना है कि हम महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करना चाहते हैं। महिला पुलिस वर्दी में भी निगरानी करेगी। 

इनेलो के आंदोलन पर बोले DGP संधू 
इनेलो के आंदोलन को लेकर डी.जी.पी. बी.एस. संधू का बयान सामने आया है। 
उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सभी को अपनी बात रखने का अधिकार है। सभी को शांतिपूर्वक आंदोलन करने का हक है। परन्तु यदि आंदोलन हिंसक होता है या आम पब्लिक को तकलीफ होती है तो कानून अपनी कार्रवाई करेगा और इससे सख्ती से निपटेगा।

महिला थानों की वर्किंग को रिव्यू किया जाएगा:DGP
उन्होंने कहा कि गौ सरक्षण कानून लागू होने के बाद गाय हत्या के मामलों में कमी आई है। महिला थानों की वर्किंग को अच्छी तरह से रिव्यू किया जाएगा, जो भी कमी होगी उसको सुधारा जाएगा। साइबर क्राइम रोकने के लिए साइबर पुलिस स्टेशन बनाया जाएगा। पुलिस लाइन में बिजली चोरी रोकने के प्रयास किए जाएंगे। रोड एक्सीडेंट को रोकने के लिए ड्रंक एंड ड्राइव के विशेष नाके लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नशीले पदार्थों पर सख्ती से अंकुश लगाया जाएगा। 

DGP ने नए ऑपरेशन दुर्गा शुरू करने का किया ऐलान
डीजीपी बीएस संधू ने कहा के हरियाणा पुलिस ने कई नए ऑपरेशन दुर्गा शुरू करने का ऐलान किया है। नशा तस्करी रोकना उनका प्रथम उद्देश्य है नशे के साथ-साथ अवैध हथियारों पर कब्जा करना उनकी प्राथमिकताओं में है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए ऑपरेशन दुर्गा को फिर से शुरू किया जा रहा है और इस बार इसे बड़े पैमाने पर अंजाम दिया जाएगा। पुलिस कर्मचारी स्कूलों कॉलेजों सार्वजनिक स्थानों तथा दूसरे संवेदनशील इलाकों में सादे कपड़ों और वर्दी में पुलिस कर्मचारी मनचलों पर लगाम कसेंगी। हालांकि इस बात का पूरा ध्यान रखा जाएगा कि किसी के साथ भी नाजायज न हो। इस काम के लिए सी.सी.टी..वी कैमरों की मदद ली जाएगी। इसके अलावा हरियाणा के महिला पुलिस स्टेशनों की कार्यप्रणाली का पुन अवलोकन किया जाएगा।

नशे के खिलाफ स्पैशल नाके लगाकर शुरू होगा तलाशी अभियान
डीजीपी ने कहा कि अवैध हथियारों का होना एक बड़ी समस्या है जिसे प्राथमिकता के आधार पर हल किया जाएगा। नशे के तस्करों गैंगस्टर और दूसरे असमाजिक तत्वों पर काबू पाने के लिए दूसरे राज्यों की सीमाओं के साथ लगते इलाकों में स्पैशल नाके लगा कर तलाशी अभियान शुरू किया जाएगा।

शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर कसेगी नकेल
हादसों से बचने के लिए पूरे हरियाणा में ड्रिंक एंड ड्राइव नाके लगा करेंगे और शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर नकेल कसी जाएगी। आमतौर पर यह आरोप लगते हैं कि पुलिस स्टेशनों में आम लोगों की सुनवाई नहीं होती। इसके लिए सभी पुलिस स्टेशनों पर यह हिदायत दी गई है कि आम लोगों के साथ संबंध कायम रखें और लगातार उनके साथ मीटिंगस करके उनके खोए हुए विश्वास को बहाल करें।