हरियाणा लॉकडाउन: पुलिस ने अबतक 610 FIR, 445 गिरफ्तारी के साथ जब्त किए 3400 वाहन

3/30/2020 10:06:50 PM

चंडीगढ़ (धरणी): एडीजीपी नवदीप विर्क ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर लॉक डाउन के चलते पुलिस फोर्स के लिए दोहरी चुनौती सामने आई है। जैसे ही लॉक डाउन शुरू हुआ तो हमारी सबसे बड़ी यही चुनौती थी कि प्रदेश के लोग लॉकडाउन का पालन करें और घरों से बाहर न निकले, जिसे जरूरी सामान की खरीदारी के अलावा जिन्हें मेडिकल एमरजेंसी है वही लोग पास बनवाकर बाहर निकलें।

वहीं दूसरी ओर मजदूर और दिहाड़ीदार वर्ग का पलायन रोकना बड़ी चुनौती थी, जिन्हें इकट्ठा करके उन्हें टेम्पोरेरी शेल्टर्स में पहुंचाया गया। समाज सेवी संस्थाओं और जिला प्रशासनों के अलावा अपने खुद के सोर्सेस के जरिए भी उन्हें खाना और रहने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई।

नवदीप विर्क ने बताया कि लॉक डाउन के चलते लोग घरों में है सब कुछ बंद पड़ा है। इसके चलते आपराधिक वारदातों में भी काफी कमी देखने को मिली हैं। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान हरियाणा पुलिस ने अबतक 610 एफआईआर दर्ज की है जिसमें 445 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, वहीं 3400 के करीब वाहन भी जब्त किए गए हैं। इसके अलावा 15 हजार के करीब चालान भी किए गए।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के नियमों की जो भी उल्लंघना करता है उसके साथ हम सख्ती से  पेश आते हैं। उन्होंने कहा कि जब्त किए वाहनों पर उनकी कोशिश रहेगी कि लॉकडाउन के दौरान उन्हें न छोड़ा जाए, हालांकि इसके बाद कोई भी इन्हें कानून के प्रावधान की पालना के अनुसार छुड़वा सकता है।

विर्क ने बताया कि बहुत से संस्थानों ने हमें मदद देने की बात की है बहुत सारे मदद दे भी रहे हैं, जिसमे डेरा ब्यास ने अपने ज्यादतर सत्संग घर उन्हें सौंपे हैं। जहां पर पलायन कर रहे लोगों को ठहराया जा रहा है। अब कोई भी बाहरी व्यक्ति अगर प्रदेश में रुका हुआ है तो उन्हें मिली हिदायतों के अनुसार जो जहां है वह वहीं रहेगा। शैल्टर में सरकार पर्याप्त मात्रा में रहने खाने की सुविधा उपलब्ध करवाएगी।

Shivam