हरियाणा पुलिस की टीम ने इजरायल की नवीनतम सुरक्षा तकनीकों की ली जानकारी

5/10/2018 2:53:12 PM

 चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी):  हरियाणा में पुलिस, कानून व्यवस्था, अपराध, सुरक्षा और खुफिया कार्यों को और अधिक बेहतर करने के लिए इजरायल की तकनीकों की जानकारी ली जा रही है। इस उद्देश्य से हरियाणा पुलिस अधिकारियों की टीम ने इजरायली विशेषज्ञों से बातचीत की और राज्य की सुरक्षा और कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए प्रयोग की जाने वाली नवीनतम तकनीकों की उपलब्धता को भी जाना।

हरियाणा पुलिस के अधिकारियों की एक टीम मोहम्मद अकील, एडीजीपी, कानून एवं व्यवस्था, रोहतक रेंज के आईजीपी नवदीप सिंह विर्क और अनिल कुमार राव, आईजी सीआईडी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल के हिस्से के रूप में इजरायल के दौरे पर है। प्रतिनिधिमंडल द्वारा इस यात्रा का उद्देश्य हरियाणा पुलिस के कानून एवं व्यवस्था, अपराध, सुरक्षा और खुफिया कार्यों को ओर अधिक बेहतर करने के लिए इजरायली विशेषज्ञों से सीखना और राज्य की सुरक्षा और कानून व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए हरियाणा में उपयोग की जा सकने वाली नवीनतम तकनीकों की उपलब्धता को भी देखना है।

यात्रा के दौरान अब तक प्रतिनिधिमंडल ने इज़राइली के सरकारी और निजी दोनों संगठनों की सुविधाओं का जायजा लिया और उनसे साथ विस्तृत बातचीत की है। जिन क्षेत्रों में चर्चाएं की गई है। वो हैं जेल संचार एक्सेस प्रबंधन, ड्रोन, री-ड्रोन सिस्टम, खुफिया संग्रह और विश्लेषण, काउंटर आतंक प्रशिक्षण, परिधि सुरक्षा और स्मार्ट सिटी समाधान। इन में से कई क्षेत्रों में इजराइली कंपनियों के पास दुनिया के कुछ बेहतरीन समाधान है।
 

Rakhi Yadav