हरियाणा पुलिस जल्द होगी हाईटैक, खरीदी जाएंगी इतनी नई गाड़ियां(VIDEO)

2/29/2020 1:09:30 PM

रोहतक(दीपक): हरियाणा पुलिस जल्द ही हाईटैक होगी। गृह मंत्रालय के आदेश पर हरियाणा पुलिस इमरजेंसी रिस्पांस नामक प्रोजेक्ट को लागू कर रही है। इसके लिए गृह विभाग की ओर से 154 करोड़ रुपये दिए गए हैं। प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश के हर व्यक्ति तक पुलिस सहायता पहुंचाने के लिए हरियाणा पुलिस 630 नई गाडिय़ां खरीदेगी और इस पर 4500 कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। 

यह प्रदेश का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है। हरियाणा पुलिस की सहायता 24 घंटे उपलब्ध रहेगी और किसी भी घटना पर पुलिस तुरंत वहां पहुंचेगी। पूरे प्रदेश में अगर कहीं भी कोई घटना होती है तो उसकी कॉल पंचकूला स्थित कार्यालय के कंट्रोल में भी पहुंचेगी और कंप्यूटर के जरिए हर पुलिस गाड़ी में भी इसकी सूचना जाएगी। ताकि पुलिस घटना स्थल पर जल्द से जल्द पहुंच सके। यह जानकारी पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने दी।

दरअसल, हरियाणा पुलिस के महानिदेशक मनोज यादव शनिवार को रोहतक पहुंचे। इस दौरान उन्होंने आईआईएम में नई पुलिस चैकी के भवन का उद्घाटन किया। इसके बाद पुलिस महानिदेशक रोहतक रेंज के अधिकारियों की बैठक लेने के लिए सुनारिया कांप्लेक्स में गए, जहां रोहतक रेंज के तमाम पुलिस अधिकारी मौजूद है। महानिदेशक कानून व्यवस्था को लेकर बैठक ले रहे हैं।

महानिदेशक ने कहा कि पुलिस के तमाम जांच अधिकारियों को एक टैबलेट दिया जाएगा। जिससे वे मौके पर ही घटनास्थल की तस्वीर व वीडियोग्राफी कर सकें। पहले जांच अधिकारी मौके पर जाकर वापिस थाने में आकर मामले के बारे जानकारी लिखता था, लेकिन वह अब मौके पर ही सारा डाटा टैबलेट में तैयार कर कंप्यूटर में शिफ्ट कर सकेंगे। कप्यूटर में शिफट कर सकता है। 

वहीं अवैध शराब की तस्करी को लेकर पुलिस महानिदेशक ने कहा कि 1 मार्च से तमाम शराब फैक्ट्रियों के बाहर आबकारी विभाग की टीम के साथ पुलिस के कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे। ताकि शराब की तस्करी को रोका जा सके। सरकार को सूचना मिल रही है कि शराब फैक्ट्री वाले अवैध शराब की तस्करी करते है और बिना एक्साईज डयूटी दिए शराब को बिहार, आसाम और उड़ीसा बेचते हैं।

इसके साथ साइबर क्राइम को लेकर उन्होंने कहा कि इस मामले में हरियाणा पुलिस ने संज्ञान लिया और राज्य स्तर पर साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन पंचकूला में बनाया, जोकि अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। इसमें आउट सोर्सिंग पर साइबर एक्सपट्र को रखा गया है। जल्द ही रेंज स्तर पर साइबर थाने खोले जाएंगे। अभी केवल प्रदेश में 2 थाने है, जिनमे एक थाना पंचकूला और दूसरा थाना गुरूग्राम में है। आईआईएम चौकी खोलने पर मनोज ने कहा कि आईआईएम शहर से लगभग 15 किलामीटर दूर है और यहां दूर दराज से बच्चे पढऩे आते है उन्हें भी सुरक्षा का अहसास हो कि वे सुरक्षित वातावरण में पढ़ रहे हैं। 

Edited By

vinod kumar