हरियाणा को आवारा पशु मुक्त बनाने की तैयारी

7/26/2018 12:18:16 PM

चंडीगढ़(पांडेय): हरियाणा को आवारा पशु मुक्त बनाने की दिशा में एक बार फिर से कवायद शुरू हो गई है। इस बार फिर 15 अगस्त तक प्रदेश की सड़कों पर दौड़ रहे करीब 50 हजार आवारा पशुओं को गौशाला व नंदीशाला में भेजने का लक्ष्य रखा गया है। बीते साल भी अगस्त महीने तक आवारा पशु मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया था जो किन्हीं कारणों से पूरा नहीं हो सका था। अब इसके लिए प्रदेश के अतिरिक्त उपायुक्तों की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की दी गई है जो आवारा पशुओं को पकड़कर गौशालाओं तक पहुंचाएंगी। खास बात यह है कि गौशालाओं और नंदीशालाओं की देखरेख के लिए पशुपालन विभाग के उपनिदेशक स्तर के अफसर को जिला गौवंश विकास अधिकारी का नया पदनाम दिया गया है। इसके अलावा रूटीन में दूध निकालकर पशुओं को सड़क पर छोडऩे वालों के खिलाफ अभियान शुरू करने का फैसला किया गया है जिन पर 5100 रुपए का जुर्माना किया जाएगा।

अब पशुओं के लिए हर जिले में होगी एम्बुलैंस 
हरियाणा गौ सेवा आयोग की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में एक एम्बुलैंस मुहैया करवाई जाएगी जिसमें आवारा पशुओं को गौशालाओं में भेजा जाएगा। इसके अलावा सड़कों पर चोटिल पर अन्य तरह के जानवरों को उठाने के लिए भी एम्बुलैंस का सहारा लिया जाएगा।

सोलर लाइटों से जगमग होंगी गौशालाएं :
हरियाणा गौ सेवा आयोग की ओर से प्रदेश की सभी पंजीकृत व गैर पंजीकृत गौशाला व नंदीशालाओं के लिए मुफ्त में सोलर लाइटें मुहैया करवाई जा रही हैं। बताया गया कि इन सभी गौशालाओं में सोलर सिस्टम से लाइटें चलेंगी, ताकि स्थानीय कमेटियों को बिजली का बिल न वहन करना पड़े।

Deepak Paul