100 साल पुरानी एस.जी.पी.सी. को दो फाड़ करने का रचा गया षड्यंत्र : रघुजीत विर्क

10/4/2022 11:24:53 AM

कुरुक्षेत्र: एस.जी.पी.सी. के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रघुजीत सिंह विर्क ने कहा कि कानून का बहाना बनाकर 100 साल पहले बनाई गई सिखों की सर्वोच्च संस्था शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को दो फाड़ करने का षड्यंत्र रचा गया है। इसे न तो एस.जी.पी.सी. बर्दाश्त करेगी और न ही सिख संगत।  वह सिख मिशन हरियाणा कुरुक्षेत्र में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ एस.जी.पी.सी. मैंबर बलदेव सिंह कैमपुर, हरभजन सिंह मसाना व अन्य वष्ठि नेताओं ने कहा कि साल 2014 में हरियाणा की तत्कालीन कांग्रेस सरकार द्वारा हरियाणा विधानसभा में बनाई गई हरियाणा सिख गुरुद्वारा मैनेजमैंट कमेटी के हक में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले को लेकर आज यहां करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला व यमुनानगर की सिख संगत एकत्रित हुई है। संगत ने इस विषय पर गंभीरता से विचार-विमर्श कर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी श्री अमृतसर का साथ देने का निर्णय लिया है।

एस.जी.पी.सी. वरिष्ठ उपाध्यक्ष ने बताया कि हरियाणा सिख गुरुद्वारा मैनेजमैंट कमेटी के हक में दिए गए निर्णय के खिलाफ 4 अक्तूबर को एस.जी.पी.सी. के पंजाब-हरियाणा के मैंबर अमृतसर में एकत्रित होकर डी.सी. अमृतसर को ज्ञापन सौंपेंगे। ज्ञापन में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए उपरोक्त फैसले को न मानने की बात कहते हुए इसकी खिलाफत की जाएगी।  विर्क ने कहा कि 7 अक्तूबर को हरियाणा-पंजाब की संगत अलग-अलग 2 तख्त साहिबान पर एकत्रित होकर रोष मार्च निकालेगी। हरियाणा की सिख संगत का एक जत्था तख्त श्री केसगढ़ साहिब, श्री आनंदपुर साहिब तथा दूसरा जत्था तख्त श्री दमदमा साहिब साबो की तलवंडी बङ्क्षठडा पर पहुंचेगा। वहां से संगत एकत्रित होकर रोष मार्च निकालते हुए श्री अकाल तखत श्री अमृतसर पहुंचेगी।

वहां पर श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी महाराज समक्ष अरदास की जाएगी। हरभजन सिंह मसाना व बलदेव सिंह कैमपुर ने कहा कि श्री अकाल तख्त साहिब पर सिंह साहिब जो भी आदेश देंगे उस अनुसार ही अगला कदम उठाया जाएगा। एस.जी.पी.सी. मैंबर साहिबान ने कहा कि कुछ स्वार्थी नेताओं द्वारा हरियाणा की सिख संगत को दो फाड़ करने और श्री अकाल तख्त साहिब से अलग करने की साजिश रची गई है जिसे हरियाणा की सिख संगत किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेगी। 

Content Writer

Isha