'इज ऑफ डूइंग बिज़नेस' में टॉप पर पहुंचा हरियाणा

2/28/2018 9:22:37 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा में व्यवसाय करने के लिए अनुकूल वातावरण बना है, विभागों की कार्यप्रणाली में कई महत्वपूर्ण सुधार हुए हैं जिसके कारण आज हरियाणा 'इज ऑफ डूईंग बिज़नेस' के मामले में पूरे देश में टॉप पर पहुंच गया है। यह कहना है हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल का। वे 'इज ऑफ डूईंग बिज़नेस' सम्मिट हरियाणा 2018’ के उदघाटन अवसर पर बोल रहे थे।



इज ऑफ डुइंग बिजिनेस सम्मिट हरियाणा 2018 का आयोजन बुधवार को चंडीगढ़ में किया गया। इसका उदघाटन उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल ने किया। इस अवसर पर उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए  सुधीर राजपाल ने कहा कि हरियाणा में उद्योगपतियों द्वारा उद्योग लगाने व समुचित तरीके से उद्योग को चलाने में आने वाली बाधाओं को तेजी से दूर किया जा रहा है।



 वर्ष 2015 में ‘इज ऑफ डुइंग बिजिनेस’ के मामले में हरियाणा देशभर में 14वें स्थान पर था। राज्य सरकार द्वारा उद्योगपतियों के हित में कई गतिशील निर्णय लिए गए जिससे हरियाणा अब टॉप पर पहुंच गया है और भविष्य में भी इस प्रथम रैंक को लगातार बनाए रखना है। हरियाणा का लक्ष्य ‘इज ऑफ डुइंग बिजिनेस’ के मामले में अन्य प्रदेशों का लीडर बने रहना है।



उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में उद्योगपतियों को इंस्पेक्टर-राज से मुक्ति मिली है और ऑनलाइन सिस्टम तथा ‘सिंगल रूफ मैकेनिज्म’ से व्यापार तथा औद्योगिक कार्य करने में सुविधा हुई है। राजपाल ने हरियाणा सरकार द्वारा उद्योगपतियों के लिए राज्य में शुरू की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं व सुविधाओं का विस्तार से जिक्र किया और उद्योगपतियों से आह्वान किया कि वे इसी तरह राज्य की प्रगति में अपना योगदान देते रहें।