कोरोना संकट से मुकाबले को तैयार हरियाणा, सीएम खट्टर ने साझा किया 'एक्शन-रिलीफ प्लान'

3/31/2020 5:57:48 PM

चंडीगढ़ (धरणी): कोरोना वायरस के कारण देश 21 दिनों के लॉकडाउन में चल रहा है। लॉकडाउन के दौरान आम जनता को आने वाले संकट व कोरोना वायरस को जड़ से मिटाने के लिए हरियाणा सरकार पूरी तरह तैयार है।

मंगलवार को चंडीगढ़ में हुई हरियाणा कैबिनेट की मीटिंग के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कोरोना के खिलाफ चल रही लड़ाई को लेकर सरकार द्वारा तैयार एक्शन-रिलीफ प्लान साझा किया। मुख्यमंत्री मनोहर ने कहा कि हम इस समय लॉकडाउन में हैं, घर में लगातार रहना बहुत कठिन है, लेकिन हमें अनुशासन में रहना होगा।

आईए नजर डालते हैं सीएम मनोहर लाल खट्टर मुख्य बिंदुओं पर-
सीएम मनोहर ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान हमें अपने समय का सदुपयोग करें।
लोगों को एक स्थान पर बनाए रखने के लिए प्रदेश की व जिलों की सीमाएं सील कर दी हैं।
लोगों को आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति को निर्बाध जारी रखा गया है।
समाजसेवी संस्थाओं व वालिंटियर्स को एक ऐप के माध्यम से जोड़ा गया है और प्रदेश में लगभग 60 हजार वालिंटियर्स जोड़े गए हैं, जिनमें डॉक्टर, पॅरामेडिक्स, सोशल मीडिया पर सहायता करने वाले शामिल हैं।

जनता की कठिनाईयों को प्रशासन तक पहुंचाने के लिए हेल्पलाईन भी जारी की गई है। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए 1075, आर्थिक परेशानी व मदद के लिए 1100 हेल्पलाईन जारी की गई हैं। आवश्यक सेवाओं व वस्तुओं की प्रतिपूर्ति के लिए ऑनलाईन पास बनवाया जा सकता है। ताकि जिनकी ड्यूटी लगी उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न आए। हरियाणा में कोरोना वायरस से संक्रमित 28 लोग पाए गए हैं जिनमें से 8 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं बाकी संक्रमितों के इलाज किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के किसी भी संदिग्ध व्यक्ति की जांच के लिए क्वारेंटाईन में रखने के लिए साढ़े 6 हजार बेड की व्यवस्था की गई है। यदि किसी व्यक्ति को आईसोलेशन वार्ड में भी भर्ती करना पड़ता है, तो उसके लिए लगभग 4 हजार बेड की व्यवस्था की गई है।

प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर कोविड अस्पताल बनाए जा रहे
प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर कोविड अस्पताल बनाए जा रहे हैं, ताकि स्थिति गंभीर होने पर नियंत्रित की जा सके। कोरोना टेस्ट के लिए अभी तक दो सरकारी लैब स्थापित की गई हैं, व पांच प्राईवेट लैब की अनुमति मिल गई है। जल्द ही दो-तीन लैब गुरुग्राम में शुरू होने वाली हैं।

पंचकूला के सेक्टर 6 में टेस्टिंग लैब बनाने के लिए केन्द्र सरकार से अनुमति मांगी
इसके साथ ही सरकारी लैब बनाने के लिए हिसार के अग्रोहा मेडिकल कॉलेज, करनाल मेडिकल कॉलेज नल्हड़ मेडिकल कॉलेज में लैब स्थापित करने के साथ ही रोहतक में अतिरिक्त फैकल्टी बनाने व पंचकूला के सेक्टर 6 में टेस्टिंग लैब बनाने के लिए केन्द्र सरकार से अनुमति मांगी है, जिसकी जल्द ही व्यवस्था की संभावना है।

Edited By

vinod kumar