हरियाणा में सामान्य से 14 फीसदी ज्यादा हुई बारिश, कल से फिर सक्रिय होगा मानसून

7/27/2020 2:09:25 PM

हिसार (ब्यरो) : दक्षिण पश्चिमी मॉनसून हवाएं पिछले सप्ताह  हरियाणा में सक्रिय रहने से ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश दर्ज हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग के बारिश के आंकड़ों पर नजर डाले तो राज्य में अब तक (1 जून से 24 जुलाई) सामान्य से 14 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज हुई है परन्तु फिर भी राज्य के 11 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है जिन में अम्बाला में 43 प्रतिशत, भिवानी 11 प्रतिशत, गुरुग्राम 10 प्रतिशत, महेंद्रगढ़ 47 प्रतिशत, मेवात 42प्रतिशत, पलवल 23 प्रतिशत, पंचकूला 64 प्रतिशत, पानीपत 7 प्रतिशत, रेवाड़ी 28 प्रतिशत, रोहतक 47 प्रतिशत, यमुनानगर 15 प्रतिशत कम बारिश दर्ज हुई है। 

मॉनसून हवाओं का सक्रियता 28 जुलाई रात्रि से उत्तरी हरियाणा के जिलों यमुनानगर, अम्बाला, पंचकूला, कुरुक्षेत्र, पानीपत, करनाल, कैथल तथा एनसीआर क्षेत्र के जिले के सोनापत, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, झज्जर तथा इसके आसपास के क्षेत्रों से बारिश शुरु होने की संभावना है तथा 29, 30 व 31 जुलाई को राज्य के अन्य जिलों में भी बारिश शुरु होने की संभावना है। बारिश की तीव्रता धीरे-धारे बढ़ने तथा राज्य में बारिश का दौर 2 अगस्त तक बने रहने की संभावना है। 

मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदनलाल खिंटड़ के अनुसार मानसूनी हवाओं का संभावित सक्रियता को देखते हुए हरियाणा राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में 28 जुलाई रात्रि से 2 अगस्त के दौरान बीच-बीच में बादलवाई, गरज चमक व हवायें के साथ बारिश होने की संभावना है। इस दैरान राज्य में तापमान सामान्य से कम या आसपास बने रहे परंतु हवा में नमी अधिक रहने की संभावना है।  

Edited By

Manisha rana