घाटे में हरियाणा रोडवेज, कैसे दौड़ेंगी बसें!

12/18/2019 1:01:06 PM

डेस्क: हरियाणा रोडवेज पर लगातार घाटा बढ़ता जा रहा है। हालात यह हैं कि कमाई का दोगुना खर्च हो रहा है। 6 महीने में रोडवेज को करीब 500 करोड़ रुपए का फटका लगा है। मौजूदा स्थिति में रोडवेज की बसें प्रति किलोमीटर के हिसाब से 21.91 पैसे घाटे में चल रही हैं। इसके पीछे लंबे समय से यात्री किराए में बढ़ौत्तरी नहीं होना भी एक वजह है लेकिन सरकार की ओर से अभी बढ़ौत्तरी का कोई प्रस्ताव नहीं है।

ड्राइवर-कंडक्टर सरप्लस, मांगा आवेदन
विभाग के पास 6,626 ड्राइवर और 6,182 कंडक्टर सेवाएं दे रहे हैं। कई जिलों में ड्राइवर व कंडक्टरों की संख्या बसों के हिसाब से सरप्लस है जिस पर अब परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने दूसरे जिलों में भेजने के आदेश दिए हैं। इसके लिए विभाग की ओर से कर्मचारियों से आवेदन मांगा है।

प्रतिदिन करीब 9 लाख यात्रियों को पहुंचाती हैं बसें 
हरियाणा रोडवेज हर रोज करीब 9 लाख यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाती हैं। मौजूदा समय में रोडवेज की 3,469 बसें चल रही हैं। इनका फेरा भी बढ़ गया है लेकिन आमदनी नहीं बढ़ सकी है।परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि रोडवेज को घाटे से उबारने के लिए प्रयास शुरू हो गए हैं। अवैध तरीके से चलने वाली बसों पर शिकंजा कसा जाएगा। उन्होंंने कहा कि रोडवेज की कमाई को लेकर नया फार्मूला तैयार किया जा रहा है जो जल्द मूर्त रूप में आ जाएगा।

विभागीय अफसरों की ओर से पूरी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। शर्मा ने कहा कि परिवहन के बेड़े में 31 मार्च तक 367 बसें शामिल की जाएंगी।100 बसों के लिए आदेश जारी किए जा चुके हैं। मंत्री ने कहा कि कर्मचारी यूनियनों के पदाधिकारियों के साथ बैठक में जिलावार फीडबैक ली गई और जायज मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा। उनके संज्ञान में आया है कि हरियाणा राज्य परिवहन की तरह डिजाइन वाली प्राइवेट बसें चल रही हैं। इन बसों के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है।

कमाई, 29.82 पैसे प्रति कि.मी. और खर्च 51.81 पैसे 
रोडवेज के आंकड़ों मुताबिक विभाग को करीब 29.82 पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से कमाई हो रही है जबकि खर्च 51.81 पैसे प्रति किलोमीटर तक बढ़ गया है। अप्रैल से अक्तूबर तक के आंकड़े बताते हैं कि विभाग की कुल कमाई 675 करोड़ रुपए हुई जबकि खर्च 1173 करोड़ रुपए हुआ।87 पैसे प्रति किलोमीटर यात्री किराया डीजल के दामों में भले ही बढ़ौत्तरी हो रहो हो लेकिन किराया अभी  भी 87 पैसे प्रति किलोमीटर के  हिसाब से ही वसूला जा रहा है। हालांकि कई प्रदेशों की रोडवेज बसों का किराया बढ़ चुका है लेकिन हरियाणा सरकार अभी बढ़ाने के मूड में नहीं दिख रही है।

Isha