बदहाली: कोरोना का खतरा मोल लेकर सफर कर रहे हरियाणा रोडवेज के यात्री

5/30/2020 6:33:48 PM

पलवल (दिनेश): हरियाणा रोडवेज की बसों में मनाही के बावजूद बुजुर्ग सफर कर रहे हैं तो वहीं रिटायरमेंट की दहलीज पर बैठे बुजुर्ग कंडक्टरों से ड्यूटी कराई जा रही है। यही नहीं विभाग द्वारा कंडक्टर तथा ड्राइवरों के लिए कोरोना से बचाव के लिए हैंड सैनिटाइजर तथा मास्क तथा ग्लब्ज भी नहीं दिए गए हैं, जबकि अधिकारियों का कहना है कि हमने सभी कर्मचारियों को हैंड सेनीटाइजर तथा मास्क और ग्लब्ज आदि उपलब्ध कराए हैं।

विश्वव्यापी महामारी कोरोना के चलते सरकार ने हरियाणा रोडवेज संचालन करीब 2 महीने के लिए बंद कर दिया था, लेकिन लोगों की मांग और जरूरतों का ख्याल करते हुए कुछ बंदिशों के साथ पुन: संचालन शुरू किया गया है। लॉकडाउन की  बंदिशों में साफ तौर पर कहा गया है कि 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग तथा दस वर्ष से कम उम्र के बच्चे घरों से ना निकलें। बसों को रूट पर भेजने से पहले सैनिटाइज किया जाए तथा प्रत्येक सवारी को बस में बैठाने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग की जाए। जिससे कि यात्री के टेंपरेचर की जानकारी मिल सके और टेंपरेचर अधिक पाए जाने पर क्वॉरेंटाइन किया जा सके। लेकिन पलवल बस स्टैंड पर जाए जाकर स्थिति का जायजा लिया गया तो यहां पर बसों में 76 वर्ष तक के बुजुर्ग बसों में सफर करते हुए पाए गए।



कर्मचारी को नहीं पता कितना टेंपरेचर जरूरी...
यात्रियों को बस में बिठाने से पहले थर्मल स्क्रीन भी नहीं कराई जा थी। जब जोर देने पर थर्मल स्क्रीनिंग के लिए हरियाणा रोडवेज के कर्मचारी को बुलाया गया तो उस कर्मचारी को थर्मल स्कैनर से टेंपरेचर लेना भी नहीं आ रहा था। कर्मचारी पहले बहुत दूर से टेंपरेचर लेने की कोशिश करता है उसके बाद तीन चार प्रयास करने के बाद टेंपरेचर मापने में सफल होता है, लेकिन टेंपरेचर मापने वाले कर्मचारी को यह नहीं पता कि कितने टेंपरेचर तक बस में सफर करना मान्य किया हुआ है। 

बसों में सिर्फ बुजुर्ग ही दिखे
बस में बैठे हुए लोगों ने अपने चेहरे पर मास्क भी नहीं लगाया हुआ था। बस के अंदर बुजुर्ग ही सफर करते दिखाई दिए। बस स्टैंड पर बस का इंतजार करते हुए भी अधिकांश लोग बुजुर्ग ही दिखाई दिए। जबकि बुजुर्गों के लिए घर से बाहर निकलने पर भी डब्ल्यूएचओ तथा केंद्र सरकार की तरफ से सख्त हिदायतों के साथ सख्त मनाही की हुई है।



ड्राईवरों और कंडक्टरों को नहीं मिले सैनिटाईजर, मास्क
हरियाणा रोडवेज के कर्मचारी भी कोरोना वायरस को लेकर के पूरे जोखिम के साथ रूटों पर मजबूरी में निकल रहे हैं कंडक्टर तथा ड्राइवर का कहना है उन्हें विभाग की तरफ से ना तो हैंड सेनीटाइजर दिए गए हैं ना मास्क उपलब्ध कराया गया है और ना ही ग्लब्ज दिए जाते हैं। इस पर जब हमने बस अड्डे के स्टैंड इंचार्ज वीरेंद्र ने बताया कि विभाग ने उन्हें हैंड सैनिटाइजर मास्क कथा ग्लब्ज उपलब्ध कराए हैं, लेकिन वे सब स्टोर में रखे हुए हैं। जब हमने पूछा कि स्टोर में रखे हुए वह किस के काम आएंगे तो इसका उनके पास में कोई जवाब नहीं था।

Shivam